Indian women's football team's dream of Paris Olympics shattered with defeat from Vietnam
PIC Credit: Indian Football Team (X)

Loading

ताशकंद: भारतीय महिला फुटबॉल टीम (Indian Women Football Team) का पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics) का सपना रविवार को यहां एएफसी क्वालीफायर टूर्नामेंट के दूसरे दौर के ग्रुप सी मैच में वियतनाम से 1-3 से हारने के बाद टूट गया। भारत अपने पहले मैच में पूर्व विश्व चैम्पियन जापान से 0-7 से हार गया था। लगातार दूसरे मैच में हार के साथ भारत एक मैच बाकी रहते 2024 ओलंपिक की दौड़ से बाहर हो गया है।

तीनों ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली टीमों के साथ दूसरे स्थान की सर्वश्रेष्ठ टीम तीसरे और आखिरी दौर के लिए जगह पक्की करेगी। वियतनाम के लिए हुयेन न्हू (चौथे मिनट), ट्रान ती है लिन्ह (22वें) और फाम है येन (73वें मिनट) ने गोल किया, जबकि संध्या रंगनाथन ने 80वें मिनट में भारत के लिए गोल किया। मैच के चारों गोल हेडर से हुए। अपने पूरे करियर के दौरान भारत के लिए स्टार स्ट्राइकर रही बाला देवी को कोच थॉमस डेनेरबी ने मध्य पंक्ति में तैनात किया। अग्रिम पंक्ति की जिम्मेदारी सौम्या गुगुलोथ और अंजू तमांग को दी गयी। 

वियतनाम के खिलाफ इस प्रयोग का हालांकि कोई फायदा नहीं हुआ। वियतनाम ने शुरुआती पल से भारतीय रक्षा पंक्ति पर हमलों की झड़ी लगा दी। कप्तान न्हू ने चौथे मिनट में  आशालता देवी और संजू के बीच गफलत का फायदा उठाते हुए गोल कर दिया। वियतनाम ने 22वें मिनट में फिर से मौका बनाया। डोंग थी वान क्रॉस की बायीं ओर से आयी क्रॉस को लिन्ह ने हेडर से गोल में बदल दिया। भारत ने जवाबी हमला किया टीम के लिए बाला देवी करीब से गोल करने  से चूक गयी। 

संजू के क्रॉस पर उनका किक गोल पोस्ट के बाहर से निकल गया। मैच के 73वें मिनट में येन भारतीय खिलाड़ी से बचते हुए बॉक्स में पहुंची और हेडर की मदद से गोल कर वियतनाम को 3-0 से आगे करने में सफल रही। इसके सात मिनट बार संध्या ने रितु रानी की फ्री किक पर भारत के लिए सांत्वना गोल दागा। भारतीय टीम अगले मैच में बुधवार को मेजबान उज्बेकिस्तान का सामना करेगी। (एजेंसी)