SPORTS

Loading

नई दिल्ली: खेल के क्षेत्र से मिली खबर के अनुसार चीन (China) के हांगचाओ में पैरा एशियाई खेलों (Asian Para Games 2023) में भारत ने 26 स्‍वर्ण, 29 रजत और 45 कांस्‍य सहित 100 पदक जीतकर एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया है। वहीं PM मोदी ने खिलाडियों ने बधाई देते हुए कहा की, ”यह सफलता हमारे एथलीटों की प्रतिभा, कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प का परिणाम है।”

जानकारी दें कि इससे पहले भारत ने इंडोनेशिया में साल 2018 में आयोजित पैरा एशियाई खेलों में सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए 72 पदक जीते थे। वहीं आज दिलीप गावित ने पुरुषों की टी-47 400 मीटर दौड़ स्‍पर्धा में 49.48 सेकंड का समय लेकर स्‍वर्ण पदक हासिल किया है।इसके साथ ही आज भारत एथलेटिक्‍स, शतरंज और नौकायन प्रतियोगिताओं में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखे हुए है।

गौरतलब है कि कल भारत को एथेलेटिक्‍स मुकाबलों में 7 स्‍वर्ण, 6 रजत और 4 कांस्‍य पदकों सहित 17 पदक मिले। वहीँ शीतल देवी ने तीरंदाजी कंपाउंड ओपन स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक हासिल किया। नितेश कुमार और तरुण की जोड़ी ने पुरुष डबल्‍स एसएल-3, एसएल-4 बैडमिंटन मुकाबलों में स्‍वर्ण पदक जीता। पुरुष बैडमिंटन सिंगल्‍स के एसएल-3 स्‍पर्धा में प्रमोद भगत को स्‍वर्ण जबकि नितेश कुमार को रजत पदक मिला। 

इसके साथ ही महिला बैडमिंटन सिंगल्‍स के एसयू-5 श्रेणी में तुलसीमती ने चीन की खिलाड़ी को 2-0 से हराकर स्‍वर्ण पदक पर कब्‍जा किया है। इससे पहले पुरुषों की 1,500 मीटर टी-38 स्‍पर्धा को रमन शर्मा को स्‍वर्ण पदक मिला था।