IOC
Pic: IOC Media

    Loading

    नई दिल्ली. एक अन्य बड़ी खबर के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (IOC) ने अब अंतर्राष्ट्रीय संघों को रूस (Russia) और बेलारूस (Belarus) से सभी स्पोर्ट्स इवेंट्स का वेन्यू ट्रांसफर करने या फिर रद्द करने कहा है। 

    इतना ही नहीं IOC की इस कमेटी ने यह भी कहा है कि किसी भी इंटरनेशनल स्पोर्ट्स इवेंट्स में रूस या बेलारूस का राष्ट्रीय ध्वज भी नहीं लगाया जाएगा। दरअसल जब तक मौजूदा रूस-यूक्रेन युद्ध का मसला पूरी तरह हल नहीं होता तब तक इनके राष्ट्रगान भी नहीं किसी स्पोर्ट्स इवेंट में फिलहाल नहीं बजाए जाएंगे।

    इसके साथ ही फॉर्मूला वन ने रशियन ग्रांपी कैंसिल कर दी है, जो 25 सितंबर को होने वाली थी। वहीं UEFA ने भी चैंपियन्स लीग को सेंट पीटर्सबर्ग से फिलहाल पेरिस में शिफ्ट कर दिया है।

    तो वहीं इससे अलग शतरंज की अंतरराष्ट्रीय संस्था फिडे ने भी रूस में ओलिंपिया़ड की मेजबानी रद्द करने का फैसला ले लिया है। शतरंज के सबसे बड़े गढ़ रूस में इस साल 44वां चेस ओलिंपियाड का आयोजन होना था, लेकिन FIDE ने अब इसे रद्द करने का फैसला किया है। 

    पता हो कि रूस ने यूक्रेन में बीते गुरुवार 24 फरवरी को सैन्य कार्रवाई शुरू की थी और दूसरे दिन इसे और तेज करते हुए राजधानी कीव की सीमाओं तक अपनी पहुंच बना ली।

    इधर मामले कि सघनता को देखते हुए बीते शुक्रवार 25 फरवरी को IOC सभी देशों के लिए अपील जारी की। ओलिंपिक कमेटी ने कहा कि, “रूस और बेलारूस सरकार द्वारा ओलंपिक संघर्ष विराम के उल्लंघन को ध्यान में रखना चाहिए और एथलीटों की सुरक्षा को पूर्ण प्राथमिकता देना चाहिए।”