PTI Photo
PTI Photo

    Loading

    नई दिल्ली: बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games 2022) में रविवार को हुए पुरुषों की ट्रिपल जंप में भारत ने ट्रिपल जंप में दो मेडल पक्के किए। एल्धोस पॉल ने ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता।  एल्डहोस पॉल ने 17.03 मीटर के जंप के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया। वहीं, अब्दुल्ला अबूबकर ने अपने पांचवें प्रयास में 17.02 मीटर के साथ रजत पदक जीता है। जबकि, बरमूडा के जाह-नहाई पेरिंचिफ ने 16.92 मीटर की छलांग लगाकर कांस्य पदक जीता। आज भारत के खाते में तीन गोल्ड मेडल मिले है। वहीं, राष्ट्रमंडल खेलों में छठा एथलेटिक्स स्वर्ण पदक है।

    बता दें, भारत के दूसरे एथलीट अब्दुल्लाह अबूबाकर महज .01 के अंतर से दूसरे नंबर पर रह गए।  अब्दुल्लाह ने 17.02 मीटर की जंप लगाई है।  पुरुषों की ट्रिपल जंप में अब्दुल्लाह अबूबाकर चौथे प्रयास तक 16.70 मीटर की ही जंप लगाई। लेकिन उन्होंने पांचवें प्रयास में 17.02 मीटर दूर छलांग लगाकर दूसरे नंबर आ गए। और इस तरह उन्होंने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। 

    बात करें कॉमनवेल्थ गेम्स में मेंस ट्रिपल जंप की तो भारत को पहली बार स्वर्ण पदक मिला है। वहीं, दूसरी बार भारत ने सिल्वर मेडल जीता है। सबसे पहले इस खेल में भारत के लिए साल 1970 में मोहिंदर सिंह गिल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वहीं, उसके बाद, 1974 में मोहिंदर सिंह गिल को सिल्वर मेडल जीता था। वहीं, 2010 में रंजीत महेश्वरी और 2014 में अरपिंदर सिंह ने कांस्य पदक जीता। वहीं, रविवार को एल्डहोस पॉल ने गोल्ड और अब्दुल्लाह ने सिल्वर जीतकर नया इतिहास रच दिया है।