asian-games

Loading

नई दिल्ली: चीन के हांगझोउ में आज एशियन गेम्स (Asian Games 2023) में आज 12वां दिन है।  बीते 4 अक्टूबर को भारत ने 3 गोल्ड समेत कुल 12 मेडल जीते हैं।  इसमें नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में शानदार ‘गोल्ड’ दिलाया। वहीं बॉक्सिंग में लोवलिना बोरेगेहन ने सिल्वर मेडल जीता।  वहीं आज 12वें दिन एथलेटिक्स समेत कई अन्य खेलों में भारत के पास और मेडल्स आने की उम्मीद है।  लेकिन अब से कुछ देर पहले भारत की कंपाउंड महिला तीरंदाजी टीम ने एशियाई खेलों में चीनी ताइपे को हराकर स्वर्ण पदक जीता।

आज 12वें आर्चरी में भारत की काम्पाउंड महिला टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया है।  वहीं भारत की ज्योति सुरेखा, अदिति गोपीचंद, परनीत कौर की टीम ने फाइनल में चीनी ताइपे को 230-228 से हराया है। 

आज इससे पहले क्वार्टर फाइनल में भी भारतीय तिकड़ी ने हांगकांग के खिलाफ 231-220 की आसान जीत दर्ज की।  रतीह जिलिजाती फादली, सयाहारा खोएरुनिसा और श्री रांती की मौजूदगी वाली इंडोनेशिया की टीम ने कजाखस्तान की मजबूत टीम को 232-229 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।

भारतीय टीम ने इंडोनेशिया पर शुरुआत से ही दबाव बनाया और शुरुआती सेट में सभी छह तीर 10 अंक पर मारे। इंडोनेशिया की टीम 51 अंक ही जुटा सकी जिससे भारतीय टीम ने नौ अंक की बढ़त बनाई। वहीं इंडोनेशिया की टीम इस खराब शुरुआत से उबर नहीं पाई। दूसरे सेट के बाद भारतीय टीम ने 14 अंक की बड़ी बढ़त बना ली जिसके बाद उसे जीत दर्ज करने में कोई परेशानी हुई है। 

वहीं आज दो बार की ओलंपिक पदक विजेता भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू गुरुवार को यहां महिला एकल क्वार्टर फाइनल में चीन की ही बिंगजियाओ के खिलाफ सीधे गेम में शिकस्त के साथ एशियाई खेलों से बाहर हो गईं। दुनिया की 15वें नंबर की खिलाड़ी सिंधू को दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी बिंगजियाओ के खिलाफ 47 मिनट में 16-21, 12-21 से आज हार का सामना करना पड़ा है।