Paris Olympics 2024
पेरिस ओलंपिक (pic Credit : X )

Loading

पेरिस: फ्रांस की सरकार (France Government) ने मंगलवार को घोषणा की कि सुरक्षा कारणों से पर्यटकों को सीन नदी (Seine River) के किनारे ‘पेरिस ओलंपिक  के उद्घाटन समारोह (Paris Olympics 2024 Opening Ceremony) में निशुल्क शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। नदी के किनारे होने जा रहे पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में सुरक्षा कारणों को लेकर पहले ही चिंताएं जताई जा रही हैं।

आयोजकों ने पूर्व में 26 जुलाई को 6,00,000 से अधिक लोगों के लिए एक भव्य उद्घाटन समारोह की योजना बनाई थी, जिनमें से अधिकांश लोग नदी के किनारे से इसे निशुल्क देख सकते थे, लेकिन सुरक्षा कारणों और साजो-सामान संबंधी चिंताओं के कारण सरकार ने आयोजन की योजना में बदलाव किए हैं। 

ये है वजह  

इस वर्ष की शुरुआत में दर्शकों की संख्या आधी घटा कर 3,00,000 कर दी गई थी। गृह मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने मंगलवार को कहा कि इनमें से 1,04,000 लोग टिकट लेकर नदी के निचले तटों से वहीं अन्य 2,22,000 लोग ऊपरी किनारों से आयोजन को निशुल्क देख सकेंगे। 

उन्होंने कहा कि जनता को निशुल्क टिकट पूर्व की भांति पंजीकरण व्यवस्था से नहीं दिए जाएंगे बल्कि जिन्हें यह आयोजन निशुल्क दिखाया जाना है, उन्हें आमंत्रण भेजा जाएगा। यह पहली बार है कि ओलंपिक का उद्घाटन समारोह स्टेडियम से बाहर आयोजित किया जा रहा है। इसमें कम से कम 160 राष्ट्राध्यक्षों के भाग लेने की उम्मीद है।

(एजेंसी)