भारत को मिला दूसरा गोल्ड, वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने बनाया रिकॉर्ड

India got second gold, weightlifter Jeremy Lalrinnunga set a record

    Loading

    नई दिल्ली: बर्मिंघम में हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में रविवार को भारत के खाते में दूसरा गोल्ड मिला है। भारतीय वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने पुरुषों के 67 किग्रा फाइनल में स्वर्ण पदक जीता। इसके साथ ही यह भारत का  कॉमनवेल्थ गेम्स में पांचवां मेडल हासिल हुआ है। 

    जेरेमी लालरिनुंगा ने स्नैच में रिकॉर्ड 140 किलो का वजन उठाया, वहीं क्लीन एंड जर्क में वह 160 किलो भार उठाने में सफल रहे। उन्होंने गेम्स में रिकॉर्ड बनाते हुए कुल 300 किलो वजन उठाया और गोल्ड पदक अपने नाम किया। इस दौरान वह चोटिल होने से भी बचे क्योंकि क्लीन एवं जर्क के प्रयास के दौरान दो बार वह काफी दर्द में दिखे। जेरेमी ने स्नैच में अपने दूसरे प्रयास में 140 किग्रा वजन उठाकर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी इडिडियोंग पर 10 किग्रा की बड़ी बढ़त बनाई। उन्होंने 136 किग्रा के प्रयास के साथ शुरुआत की थी। 

    300 किग्रा उठाकर बने गोल्ड के हक़दार 

    युवा ओलंपिक 2018 चैंपियन जेरेमी ने पुरुष 67 किग्रा वर्ग में दबदबा बनाते हुए कुल 300 किग्रा (140 किग्रा और 160 किग्रा) वजन उठाया। उन्होंने समोआ के वेइपावा नीवो इयोन 293 किग्रा (127 किग्रा और 166 किग्रा) और नाइजीरिया के इडिडियोंग जोसेफ उमोआफिया 290 किग्रा (130 किग्रा और 160 किग्रा) को पछाड़ा जिन्हें क्रमश: रजत और कांस्य पदक मिला। आइजोल के 19 साल के जेरेमी ने खेलों का स्नैच (140 किग्रा) और कुल भार (300 किग्रा) का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

    भारत के खाते में पांच पदक

    भारत का भारोत्तोलन में यह पांचवां पदक है। इससे पहले मीराबाई चानू (स्वर्ण), संकेत सरगर (रजत), बिंदियारानी देवी (रजत) और गुरुराज पुजारी (कांस्य) ने शनिवार को पदक जीते। राष्ट्रीय स्तर के मुक्केबाज लालनेहतलुआंगा के बेटे जेरेमी ने मुक्केबाजी में भी हाथ आजमाए थे लेकिन भारोत्तोलन से जुड़ गए क्योंकि इसमें सफल होने के लिए सिर्फ ताकत की जरूरत थी जिससे वह इसके प्रति आकर्षित हुए। (भाषा इनपुट के साथ)