कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के बीच ‘इस’ भारतीय एथलीट पर लगा 3 साल बैन, तोड़ चुकी हैं पीटी उषा का रिकॉर्ड

    Loading

    नई दिल्ली: बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ी कमाल कर रहे हैं। इसी बीच भारत को एक बड़ा झटका लगा है। भारतीय एथलीट धनलक्ष्मी सेकर को 3 साल के लिए निलंबित कर दिया गया है। उन्हें डोप टेस्ट में फेल होने के बाद उन्हें 3 साल के लिए निलंबित कर दिया गया।  धनलक्ष्मी को वाडा 2022 सूची में बैन मेटांडियनोन के टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया है।

    उल्लेखनीय है कि, कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में धनलक्ष्मी  को पूरा देश एक उम्मीद के रूप में देख रहा था। लेकिन गेम्स के आगाज से पहले ही वो डोपिंग में फंस गई। जिसकी वजह से भारतीय उम्मीद मायूस हो गई है। धनलक्ष्मी 4×100 मीटर रिले टीम का हिस्सा थी। उनके उनके बाहर होने से टीम भी कमजोर हुई।

    इससे पहले धनलक्ष्मी ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया था, मगर वो बाकि खिलाड़ियों के साथ नहीं गई थी, जिस पर सवाल खड़े हुए थे। लेकिन उस समय धनलक्ष्मी वीजा समस्या की वजह से टीम के नहीं गई थी।  वर्ल्ड एथलेटिक्स की एथलीट इंटीग्रिटी यूनिट ने धनलक्ष्मी का देश से बाहर आउट ऑफ कंपटीशन सैंपल लिया था। उनके सैंपल में बैन पदार्थ पाया गया।

     

    तोड़ा पीटी उषा का रिकॉर्ड

    बीते साल फेडरेशन कप में पीटी उषा के 23 साल पुराना रिकॉर्ड तोडा था। उन्होंने पीटी उषा का 2 दशक पुराने रिकॉर्ड तोड़कर सनसनी फैला दी थी। धनलक्ष्मी ने मात्र 23.26 सेकेंड्स में 200 मीटर रेस पार कर लिया था और इसके साथ उन्होंने पीटी उषा का 1998 फेडरेशन कप में बनाए रिकॉर्ड को तोड़ दिया। बता दें कि, पीटी उषा ने 23.30 सेकेंड्स में रेस को पूरा किया था। उल्लेखनीय है कि, धनलक्ष्मी हिमा दास और दुती को भी हरा चुकी हैं। 

    धनलक्ष्मी के साथ ये भी खिलाड़ी डोप में फेल

    धनलक्ष्मी के अलावा ट्रिपल जंप नेशनल रिकॉर्ड होल्डर ऐश्वर्या बाबू, शॉटपुट की IF1 कैटेगरी में अनीश कुमार और पावरलिफ्टर गीता भी कामनवेल्थ का हिस्सा नहीं है। ये सभी खिलाड़ी डोप टेस्ट में फेल हो गए।