Priyanshu Rajawat
प्रियांशु राजावत (PIC Credit: Social media)

Loading

लखनऊ: प्रियांशु राजावत (Priyanshu Rajawat) गुरुवार को यहां सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट (Syed Modi International) के पुरुष एकल के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय (Indian) रहे जबकि महिला युगल में त्रीसा जॉली (Treesa Jolly) और गायत्री गोपीचंद (Gayatri Gopichand) भी अगले दौर में जगह बनाने में सफल रहीं। इस साल ऑरलियन्स मास्टर्स का खिताब जीतने वाले प्रियांशु दूसरे दौर के मैच में हमवतन सतीश कुमार करुणाकरण से 18-21 6-11 से पिछड़ रहे थे। 

सतीश के आधे मैच से हट जाने के कारण प्रियांशु आगे बढ़ने में सफल रहे। विश्व में 31वें नंबर के खिलाड़ी प्रियांशु का अगला मुकाबला इंडोनेशिया के क्वालीफायर अल्वी फरहान से होगा। राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता चौथी वरीयता प्राप्त त्रीसा और गायत्री ने हमवतन धन्या नंदकुमार और रिद्धि कौर तूर को 21-9, 21-5 से हराया और अब उनका सामना एक अन्य भारतीय जोड़ी से होगा।

पुरुष एकल में कम से कम 10 भारतीय खिलाड़ी भाग ले रहे थे। एचएस प्रणय और लक्ष्य सेन ने आखिरी क्षणों में टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया था। बाकी खिलाड़ियों में से प्रियांशु को छोड़कर कोई भी अन्य भारतीय आगे नहीं बढ़ पाया। इस साल डेनमार्क मास्टर्स का खिताब जीतने वाले विश्व में 40वें नंबर के खिलाड़ी किरण जॉर्ज ने ताइवान के विश्व में 36वें नंबर के खिलाड़ी चिया हाओ ली 16-21 21-18 20-22 से हारने से पहले कड़ी चुनौती पेश की।

महिला वर्ग में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन और अधिक निराशाजनक रहा क्योंकि 11 खिलाड़ियों में से कोई भी दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाई। इस सत्र में मालदीव अंतरराष्ट्रीय का खिताब जीतने वाली अस्मिता चालिहा को तीसरी वरीयता प्राप्त अया ओहोरी ने 21-7 21-13 से हराया, जबकि 16 वर्षीय उन्नति हुड्डा जापान की पूर्व विश्व चैंपियन नोजोमी ओकुहारा से 9-21 13-21 से और क्वालीफायर जननी अनंतकुमार मलेशिया की वोंग लिंग चिंग से 15-21 12-21 से हार गई।

मौजूदा सीनियर राष्ट्रीय चैंपियन अनुपमा उपाध्याय ताइवान की आठवीं वरीयता प्राप्त सुंग शुओ युन से 16-21, 17-21 से, जबकि रूथविका शिवानी गड्डे थाईलैंड की लालिनरात चैवान से 8-21 12-21 से हार गई। (एजेंसी)