WFI President Sanjay Singh
WFI अध्यक्ष संजय सिंह (डिजाइन फोटो)

Loading

नई दिल्ली: खेल मंत्रालय (Sports Ministry) ने सरकारी मान्यता के संबंध में ‘पूर्ण निराधार और हानिकारक’ दावा करने पर मंगलवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष संजय सिंह के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है। मंत्रालय ने कहा कि इस निकाय के द्वारा किसी भी टूर्नामेंट के आयोजन को ‘अस्वीकृत’ माना जाएगा।  

संजय सिंह ने बीते शनिवार को दावा किया था कि लगभग 700 पहलवान 29 से 31 जनवरी तक पुणे में सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लेंगे। यह बयान मंत्रालय को पसंद नहीं आया। जिसके बाद उन्होंने गठन के तीन दिन बाद ही डब्ल्यूएफआई को निलंबित कर दिया था। 

पत्र में लगाई फटकार 

मंत्रालय ने निलंबित डब्ल्यूएफआई निकाय के अध्यक्ष संजय सिंह को संबोधित एक पत्र में लिखा की, “पुणे में आपके द्वारा आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम बनाए जा रहे हैं, जो फिर से बिल्कुल निराधार और शरारतपूर्ण हैं।” पत्र में आगे कहा गया की, ”एक बार फिर सूचित किया जाता है कि डब्ल्यूएफआई की निलंबित कार्यकारी समिति के सदस्यों द्वारा आयोजित किसी भी चैंपियनशिप या प्रतियोगिता को अस्वीकृत और गैर-मान्यता प्राप्त प्रतियोगिता माना जाएगा।” 

मंत्रालय ने किया निलंबित 

इससे पहले संजय सिंह की अगुवाई में नवनिर्वाचित समिति ने जूनियर पहलवानों का एक साल बचाने के लिए पिछले साल 31 दिसंबर से पहले अंडर-15 और अंडर-20 राष्ट्रीय प्रतियोगिता गोंडा में कराने की घोषणा की थी। खेल मंत्रालय ने इस समिति के कार्यभार संभालने के तीन दिन बाद ही इसे निलंबित कर दिया था।