united-world-wrestling-suspended-the-membership-of-wrestling-federation-of-india

Loading

नई दिल्ली: भारतीय कुश्ती खिलाड़ियों के लिए एक बुरी खबर है। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (United World Wrestling) ने भारतीय कुश्ती संघ (Wrestling Federation of India) की सदस्यता को सस्पेंड कर दिया है। भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव नहीं होने के कारण यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने यह फैसला लिया है।

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने 30 मई को भारतीय कुश्ती संघ को पत्र लिखा था। इस पत्र में लिखा था कि, यदि अगले 45 दिन (15 जुलाई तक) भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव नहीं होगा तो यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग भारतीय कुश्ती महासंघ की सदस्यता को सस्पेंड कर देगी।

मालूम हो कि, भारतीय कुश्ती में पिछले कुछ महीनों से बवाल मचा हुआ है। विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया सहित कई पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण का आरोप लगाया था। इसके बाद खेल मंत्रालय ने फेडरेशन के पदाधिकारियों को सस्पेंड कर दिया था। तब से एडहॉक कमेटी फेडरेशन का काम संभाल रही थी।

कुश्ती महासंघ के नए चुनाव के लिए जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के पूर्व जज एम एम कुमार को चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया था। भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव पहले 11 जुलाई को होने वाले थे। लेकिन, तब असम रेसलिंग एसोसिएशन ने अपनी मान्यता को लेकर कोर्ट पहुंच गई। जिसके बाद असम हाईकोर्ट ने चुनाव पर रोक लगा दी थी। 

इसके बाद चुनाव अधिकारी एम एम कुमार ने दूसरी बार 12 अगस्त को भारतीय कुश्ती महासंघ के लिए चुनाव की तारीख तय की थी। लेकिन, चुनाव के एक दिन पहले पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने वोटिंग से ठीक एक दिन पहले चुनाव पर रोक लगा दी थी।