Carlos Alcaraz became Wimbledon champion for 20 years by defeating Novak Djokovic

Loading

नई दिल्ली: दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी कार्लोस अलकाराज (Carlos Alcaraz) ने पहला विंबलडन खिताब (Wimbledon Champion) 1 . 6, 7 . 6, 6 . 1, 3 . 6, 6 . 4 से जीता। इसके साथ ही उन्होंने जोकोविच (Novak Djokovic) को रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले आठवें और लगातार पांचवें विंबलडन खिताब से वंचित कर दिया। इसके साथ ही 36 वर्ष के जोकोविच को 24वां ग्रैंडस्लैम जीतकर सेरेना विलियम्स से आगे निकलने के लिये अभी इंतजार करना होगा।

स्पेन के 20 वर्ष के अलकाराज विंबलडन जीतने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। दोनों के बीच में उम्र का अंतर 1974 के बाद से किसी भी ग्रैंड स्लैम फाइनल में सबसे ज्यादा है। दोनों की टक्कर पिछले महीने फ्रेंच ओपन में भी हुई थी लेकिन अलकाराज चोटिल हो गए थे। इस बार उनके पास जोकोविच के हर स्ट्रोक का जवाब देने का दमखम था। उन्होंने 130 मीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से सर्विस की।

जोकोविच ने आखिरी बार यहां 2013 में फाइनल गंवाया था। यह उनका रिकॉर्ड 35वां ग्रैंडस्लैम फाइनल था जबकि अलकाराज दूसरी बार ही फाइनल खेल रहे थे। इसके बावजूद तीसरे सेट में उन्होंने 25 मिनट तक चला अद्भुत गेम जीता और मैच में 32 अंक बनाये। उन्होंने पांचवें सेट में बैकहैंड पर शानदार विनर लगाकर जोकोविच की सर्विस तोड़ी। हार के बाद जोकोविच अपने गुस्से पर काबू नहीं रख सके और नेट पर फेंककर अपना रैकेट तोड़ दिया। चेयर अंपायर ने उन्हें आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया।