Novak Djokovic created history, won 24th singles Grand Slam

Loading

न्यूयॉर्क: नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने करीब पौने दो घंटे तक चले अमेरिकी ओपन फाइनल (US Open Final) में दानिल मेदवेदेव को हराकर रिकॉर्ड 24वां एकल ग्रैंडस्लैम (Singles Grand Slam) जीता। लगभग एक जैसी शैली में खेलने वाले दोनों खिलाड़ियों के बीच मुकाबला रोचक रहा। दर्शकों ने इसका पूरा मजा लिया और जीतने के बाद जोकोविच कोर्ट पर ही बैठ गए और दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया। अपनी पूरी ऊर्जा का इस्तेमाल करके जोकोविच ने 6. 3, 7 . 6, 6 . 3 से जीत दर्ज की। 

जीत के बाद उन्होंने कहा ,‘‘ मैने कभी सोचा भी नहीं था कि यहां खड़े होकर 24वें ग्रैंडस्लैम के बारे में बात करूंगा। मुझे कभी नहीं लगा था कि यह सच होगा।” ओपन युग में सबसे उम्रदराज चैम्पियन बने सर्बिया के इस खिलाड़ी ने कहा,‘‘ पिछले कुछ साल में मुझे लगने लगा था कि शायद मैं ऐसा कर सकता हूं। शायद इतिहास रच सकता हूं।”

उन्होंने सेरेना विलियम्स को पछाड़ा जिनके नाम 23 ग्रैंडस्लैम हैं। ओपन युग में 24 ग्रैंडस्लैम जीतने वाले वह पहले खिलाड़ी हैं हालांकि मार्गरेट कोर्ट के भी इतने ही खिताब हैं लेकिन उनमें से 13 पेशेवरों को स्लैम टूर्नामेंटों में शामिल किये जाने से पहले के हैं। (एजेंसी इनपुट)