टोक्यो ओलंपिक का समापन समारोह आज, 2024 ओलंपिक की मेजबानी के लिए पेरिस को सौंपी जाएगी मशाल- देखें लाइव प्रसारण

    Loading

    नई दिल्ली: दो हफ्ते से ज़्यादा समय तक चले खेलों का महाकुंभ टोक्यो ओलंपिक 2020 का आज यानी 8 अगस्त को आखिरी दिन है। जहां ओलंपिक समापन समारोह आधिकारिक तौर पर ग्रीष्मकालीन खेलों के समापन का संकेत होता है। समापन समारोह भी उद्घाटन समारोह की तरह टोक्यो के ओलंपिक स्टेडियम में ही आयोजित किया जाएगा। इस समापन समारोह के राष्ट्रों की परेड में भारत के पहलवान बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) भारत के ध्वजवाहक होंगे, जो किसी भी भारतीय के लिए बहुत गर्व की बात होती है।  

    एंटवर्प समारोह

    बता दें कि टोक्यो 2020 की कांस्य पदक विजेता भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान Manpreet Singh और मुक्केबाज MC Mary Kom को उद्घाटन समारोह में यह सम्मान मिला था। इस समापन समारोह का विषय ‘हम सबकी अपनी दुनिया’ (Worlds we share) पर आधारित होगा। इस समापन समारोह में सबसे ज़्यादा आकर्षक करने वाला एंटवर्प समारोह होता है, जिसमें वर्तमान मेजबान जापान, अगले ओलंपिक मेजबान देश फ्रांस को मशाल आधिकारिक तौर पर सौपेंगा।

    फ्रांस को सौंपा जाएगा ओलंपिक ध्वज  

    समापन समारोह में टोक्यो के गवर्नर Yuriko Koike, IOC के अध्यक्ष Thomas Bach को ओलंपिक ध्वज सौपेंगे, फिर वह इस ध्वज को पेरिस के मेयर Anne Hidalgo को सौंप देंगे। उसके बाद फ्रांस का राष्ट्रगान गाया जाएगा और फिर ओलंपिक स्टेडियम में फ्रांस का राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा, जो पेरिस ओलंपिक 2024 की उलटी गिनती शुरू होने का संकेत माना जाता है। यह टोक्यो ओलंपिक का समापन समारोह भारतीय समयानुसार शाम 4:30 बजे से शुरू होगा। 

    अगर आप टोक्यो ओलंपिक के समापन समारोह का लाइव प्रसारण देखना चाहते हैं तो हमारे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं। 

    https://www.sonyliv.com/

    https://www.youtube.com/channel/UCX2eNtU1ZG3x4OpdP2UIlJA

    टीवी पर देखें सीधा प्रसारण 

    इसके अलावा आप टीवी पर टोक्यो ओलंपिक 2020 का समापन समारोह Sony TEN 2, Sony TEN 2 HD, Sony SIX और Sony SIX HD चैनलों पर लाइव देख सकते हैं। वहीं नेशनल ब्रॉडकास्ट दूरदर्शन DD स्पोर्ट्स और DD नेशनल भी इस कार्यक्रम का लाइव स्ट्रीमिंग करेंगे।