Dr Rajaram Tripathi

Loading

रायपुर: देश भर के किसान संगठनों व मजदूर संगठनों की आपात बैठक 13 मार्च, 2024 को दिल्ली के जवाहर भवन‌ में संपन्न हुई। इसमें देश भर  से आए बहुसंख्य किसान संगठनों ने भाग लिया। इस बैठक में सर्वसम्मति से गठित साझा किसान मज़दूर मोर्चा  में सामूहिक नेतृत्व को मान्यता प्रदान करते हुए प्राथमिक रूप से गठित मुख्य प्रधानी मंडल  में जसबीर सिंह भाटी, आत्मजीत सिंह, राजबीर सिंह, डॉ राजाराम त्रिपाठी, गुरमुख सिंह, सुदेश खंडेला, भगवान पाल सिंह, भोपाल सिंह चौधरी को शामिल किया गया है। इस महत्वपूर्ण राष्ट्रीय बैठक में किसान संगठनों ने एकमत होकर किसानों की मुख्य मांगो में 1-MSP पर C2+50%,और  स्वामीनाथन कमीशन आयोग की अन्य लंबित सिफ़ारिशों (फसल बीमा, लागत मूल्य आदि) के साथ ही  तत्काल सभी जिसमें.. 

1- फसलों के लिए सक्षम ख़रीद गारंटी क़ानून बनाने की सरकार से मांग की गई, 

2- इसी के साथ-साथ मनरेगा मज़दूरों को 200 दिन रोज़गार गारंटी, सात सौ रूपये प्रतिदिन मज़दूरी की मांग, 

3-ज़मीन अधिग्रहण क़ानून 2013 के तहत ज़मीन अधिग्रहण का फ़ॉर्मूला तय करने ,

4-किसानों को जल आपूर्ति के लिए पूर्व में घोषित नदियों को जोड़ने की परियोजना पर काम करने की भी मांग की गई,

4- इसके साथ सभी संगठनों ने किसान और मज़दूर की संपूर्ण ऋृण मुक्ति,

5- वन संरक्षण अधिनियम 2023 को रद्द करने की मांगो पर सर्वसम्मति के साथ सरकार को ज्ञापन देने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता बस्तर छत्तीसगढ़ से पधारे अखिल भारतीय किसान महासंघ (आईफा) के राष्ट्रीय संयोजक तथा ‘एसपी गारंटी कानून मोर्चा’ के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ राजाराम त्रिपाठी ने कहा कि अब वो वक्त आ गया है कि देश के सभी छोटे बड़े किसान संगठन देश के किसान व किसानी को बचाने के लिए इन जरूरी मांगों को पूरी करवाने हेतु अपने समस्त अंतर्विरोधों को ताक पर रख कर एकजुट हो जाएं‌। ध्यान रहे कि अभी नहीं तो कभी नहीं। इसके लिए हमें अपने सभी आंदोलनरत किसान संगठनों तथा अब तक अलग थलग रहे किसान संगठनों से भी चर्चा करेंगे और एकजुटता के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।

आगे उन्होंने कहा कि दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि देश की अनमोल लोकतंत्र को बचाने व निष्पक्ष चुनाव के लिए हमें संदेहास्पद ईवीएम से भी मुक्ति पानी ही होगी। उपस्थित सभी किसान नेताओं ने इस संदर्भ में अपने-अपनी बातों को मजबूती से रखा। करकम की अध्यक्षता वायु वृद्धि किसान नेता जसवीर भाटी ने  की तथा कार्यक्रम का संचालन आत्मजीत सिंह ने किया।

 आगामी कार्यक्रम के तहत 23 मार्च, 2024 को सभी किसान मज़दूर संगठनों द्वारा शहीद भगत सिंह के  शहादत दिवस पर  #एमएसपी_लागू_गारंटी_क़ानून #कर्जा_मुक्ति_पूरा_दाम #भाजपा_हटाओ_देश_बचाओ #DefeatBJPSaveIndia #ईवीएम_हटाओ_देश_बचाओ हैशटैग और प्लेकार्ड या बैनर के साथ सभी ब्लॉकों, गाँवों और ज़िलो पर सभी सम्मिलित संगठनों द्वारा एकजुटता के साथ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।