अक्टूबर में दुनिया का 10वां सबसे व्यस्त Airport बना दिल्ली हवाई अड्डा, यहां पढ़े पूरी रिपोर्ट

    Loading

    नई दिल्ली: दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया है और अक्टूबर में दुनिया के 10वें सबसे व्यस्त हवाईअड्डे के रूप में उभरा है।  वैश्विक यात्रा से संबंधित आंकड़े उपलब्ध कराने वाली संस्था ऑफिशियल एयरलाइन गाइड (ओएजी) ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। रिपोर्ट में कहा गया, ”दिल्ली का हवाईअड्डा कोविड-19 महामारी से पहले यानी अक्टूबर 2019 में 14वां सबसे व्यस्त हवाईअड्डा था।” वहीं हार्ट्सफील्ड जैक्सन का अटलांटा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा अक्टूबर में सबसे व्यस्त हवाईअड्डा रहा है।

    इसके बाद दुबई और तोक्यो हनेडा हवाई अड्डा क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। रिपोर्ट में छठे स्थान पर लंदन हीथ्रो हवाई अड्डा है। इसके बाद सातवें स्थान पर शिकागो ओ’हारे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है और लॉस एंजिल्स अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नौवें स्थान पर है। ओएजी की रैंकिंग इस साल अक्टूबर और अक्टूबर 2019 में निर्धारित एयरलाइन क्षमता की तुलना के आधार पर जारी की गई है। दुनिया के शीर्ष 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों को उनकी संयुक्त घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्षमता के आधार पर स्थान दिया गया है।

    ओएजी की रिपोर्ट में कहा गया है, ”एविएशन एनालिटिक्स कंपनी ओएजी ने अपने रिपोर्ट में कहा है कि दिल्ली हवाई अड्डा कोरोना महामारी से पहले यानी अक्टूबर 2019 में 14वें स्थान के साथ अपनी स्थिति में सुधार किया था। वहीं हार्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहले स्थान पर कायम रहा है। अटलांटा के बाद, दुबई और तोक्यो हनेडा हवाई अड्डे क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।” ओएजी की रैंकिंग चालू महीने और अक्टूबर 2019 में निर्धारित एयरलाइन क्षमता की तुलना करके किया गया है। दुनिया के शीर्ष 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों को उनकी संयुक्त घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्षमता के आधार पर स्थान दिया गया है। 

    ओएजी ने अपनी वेबसाइट पर रिपोर्ट में कहा, ”शीर्ष दस हवाई अड्डों में से छह अक्टूबर 2019 की तुलना में इस महीने दुनिया भर के शीर्ष दस सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक थे। शीर्ष 10 हवाई अड्डों में डलास/फोर्ट वर्थ (12वें से चौथे तक), डेनवर (20वें से पाचवें तक), इस्तांबुल (13वें से आठवें स्थान तक) और दिल्ली (14वें से 10वें स्थान तक) ऐसे हवाई अड्डे हैं जिनकी रैंकिंग में सुधार हुआ है।”  ओएजी के अनुसार, दिल्ली हवाई अड्डे के लिए सीटों की संख्या 34,13,855 थी। ओएजी की रिपोर्ट में कहा गया है कि रिपोर्ट में छठे स्थान पर लंदन हीथ्रो हवाई अड्डा है। इसके बाद सातवें स्थान पर शिकागो ओ’हारे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है और लॉस एंजिल्स अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नौवें स्थान पर है।