AyOdhya Ram mandir Pran pratishtha Delhi Band
दिल्ली बैंड (PIC Credit: Social Media)

Loading

नई दिल्ली: अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) प्राण प्रतिष्ठा (Lord Ram Pran Pratishtha) समारोह के उपलक्ष्य में दिल्ली के मंदिरों में सैकड़ों कार्यक्रमों के आयोजन की योजना के बीच, यहां पारंपरिक बैंड (Traditional Band) 22 जनवरी के व्यस्त दिन के लिए तैयारियों में जुटे हुए हैं।  

उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, बाजारों और मंदिरों में 1,500 से अधिक ऐसे आयोजन होंगे और श्रद्धालुओं एवं उत्सव के उत्साह को बढ़ाने के लिए इन कार्यक्रमों के दौरान भक्ति गीत और भजन प्रस्तुत करने के लिए बैंड बुक किए गए हैं। दिल्ली में शादी के मौसम की शुरुआत होने के बीच, प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर उत्सव भी आयोजित किये जा रहे हैं।

इसलिए बैंड को बुकिंग के कई अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं जो शादी के मौसम में आमतौर पर होने वाली बुकिंग की तुलना में कहीं अधिक है। हालांकि ये बैंड सभी मांगों को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं। जिया बैंड के मालिक सत्या अनिल थडानी ने कहा, ‘‘इस साल ‘राम बारात’ निकाले जाने के कारण ढोल और बैंड की मांग में काफी वृद्धि देखी गई है। हम अपने दिन की शुरुआत सुबह चार बजे से करेंगे। छोटे और बड़े, दोनों तरह के बैंड इसके लिए तैयारी कर रहे हैं।”

थडानी ने कहा कि उन्होंने 21 और 22 जनवरी के अनुरोधों को पूरा करने के लिए बैंड के सदस्यों को छोटी छोटी टीम में बांटा है। उन्होंने कहा, ‘‘इस साल बैंड की मांग में 50-60 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है।” सोमवार को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हिस्सा लेंगे। आमतौर पर विवाह गीत की धुन प्रस्तुत करने वाले बैंड के सदस्य अब भगवान राम की स्तुति में भक्ति गीत बजाने की तैयारी कर रहे हैं।  

राजधानी बैंड के एक सदस्य ने कहा, ‘‘महत्वपूर्ण कार्यक्रम के कारण बैंड पूरी तरह से बुक है। हम विशेष धुन का अभ्यास कर रहे हैं। कलाकार लोकप्रिय भजन ‘राम आएंगे तो अंगना सजाऊंगी’ और आरती के दौरान विशेष ढोल बजाने की तैयारी कर रहे हैं।” प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन बैंड के सदस्य भगवा रंग की विशेष पोशाक पहनेंगे। चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) के अध्यक्ष ब्रिजेश गोयल ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन और उससे पहले मंदिरों, सोसाइटी, बाजारों सहित समूची राष्ट्रीय राजधानी में 1,500 से अधिक कार्यक्रम होंगे। (एजेंसी)