दिल्ली: केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, गरीब परिवारों को फ्री में मिलेगी शक़्कर

Loading

नई दिल्ली: हाल ही में आई बड़ी खबर के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जी हां मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में गरीब परिवारों को मुफ्त चीनी देने का फैसला किया है। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में दिल्ली कैबिनेट ने गुरुवार (20 जुलाई) को दिल्लीवासियों को मुफ्त चीनी उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। सरकार की नीति के पीछे मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों की कठिनाइयों को कम करना और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना है। आइए जानते है इस बारे में विस्तार से जानकारी… 

खाद्य असुरक्षा से कैसे निपटें

दरअसल वर्तमान आर्थिक स्थिति और मुद्रास्फीति से उत्पन्न चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए, दिल्ली सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाये थे कि किसी को भी खाद्य असुरक्षा का सामना न करना पड़े। इस प्रयास के तहत अप्रैल 2020 से नवंबर 2020 तक पीडीएस लाभार्थियों को एनएफएसए राशन निःशुल्क वितरित किया गया। फिर इसे मई 2021 से मई 20222 तक बढ़ा दिया गया।

‘इन’ लोगों को फ्री में मिलेगी चीनी 

जी हां राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत, गेहूं, चावल के अलावा, जो सभी एनएफएसए लाभार्थियों को उपलब्ध है, दिल्ली सरकार ने मुफ्त चीनी प्रदान करने का निर्णय लिया है। दिल्ली सरकार अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) के लाभार्थियों को चीनी सब्सिडी योजना के तहत मुफ्त चीनी उपलब्ध कराएगी। AAY कार्ड धारकों को जनवरी 2023 से दिसंबर 2023 तक एक वर्ष की अवधि के लिए मुफ्त चीनी दी जाएगी। 

2 लाख से ज्यादा लोगों को मिलेगा लाभ 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अंत्योदय अन्न योजना श्रेणी के कार्डधारकों को चीनी सब्सिडी योजना के तहत मुफ्त चीनी वितरण का प्रस्ताव कैबिनेट के समक्ष रखा गया था, जिसे कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। ऐसे में अब सरकार के इस फैसले से 68,747 राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्ड धारकों समेत करीब 2,80,290 लाभार्थियों को फायदा होगा। इस पहल के कार्यान्वयन के लिए लगभग 1.11 करोड़ रुपये के बजट की आवश्यकता होगी। ऐसे में अब दिल्ली के गरीब लोगों को मुफ्त में चीनी मिलने वाली है जिससे उन्हें महंगाई से थोड़ी राहत मिलेगी।