दो दिन बाद फिर बिगड़ी दिल्ली की हवा, धुंध की चादर में लिपटी दिखी राजधानी, जानें AQI

    Loading

    नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली (capital Delhi) में फिर हवा खराब हो गई है।  पिछले दो दिन तो हवा की गुणवत्ता में सुधार देखा जा रहा था। लेकिन गुरूवार को SAFAR की रिपोर्ट ने एक बार फिर दिल्ली वालों को चिंता में डाल दिया है। माना जा रहा था कि अब धीरे-धीरे दिल्ली में प्रदूषण (pollution) कम हो जाएगा लेकिन ऐसा ज्यादा समय तक हो नहीं सका गुरूवार को दिल्ली में AQI 249 है जो खराब श्रेणी में माना जा रहा है। 

    राजधानी में एयर क्वालिटी खराब होने की वजह से धुंध है। कुछ तस्वीरें कर्तव्य पथ क्षेत्र की आईं हैं, जो हैरान कर देने वाली हैं। इलाके में वायु प्रदूषण के कारण धुंध है। इससे स्थानीय लोग काफी परेशान दिखे।  सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 249 (खराब) श्रेणी में है।  

    इस दौरान दिल्ली में आज सुबह धुंध की परत छाई रही और विजिबिलिटी भी कम हो गई। दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में घना कोहरा छाया रहा और धुंध की मोटी चादर में राजधानी दिल्ली लिपटी दिखी। इस दौरान लोगों को लाइट ऑन करके गाड़ी चलाते देखा गया और राहगीरों को काफी सावधानी से सड़क पार करते देखा गया। बता दें कि शून्य से 50 के बीच  AQI को अच्छा,  51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 मध्यम, 201 से 300 खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच  AQI गंभीर माना जाता है। गुरूवार को दिल्ली की  AQI 249 है जो खराब श्रेणी में आता है।