Arvind Kejriwal

Loading

नई दिल्ली. शराब घोटाला मामले (Delhi Liquor Scam) में आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया है। उनके घर से उन्हें गिरफ्तार किया गया है, जहां ईडी ने उनसे 2 घंटे पूछताछ की।

ईडी की टीम ने आज शाम 7 बजे केजरीवाल के घर 10वां समन और सर्च वारंट लेकर पहुंची थी, जहां ईडी ने उनसे करीब 2 घंटे पूछताछ की और फिर उन्हें 9 बजे गिरफ्तार कर लिया। ईडी ने केजरीवाल उनके परिवार के सदस्यों के मोबाइल फोन जब्त कर लिए हैं। ईडी केजरीवाल को मेडिकल जांच के लिए ले जाएंगी और शुक्रवार को PMLA कोर्ट में पेश करेगी।

वहीं, दिल्ली की मंत्री आतिशी ने बताया कि केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री बने रहेंगे और जेल से सरकार चलाएंगे। वहीं, गिरफ्तारी के खिलाफ केजरीवाल की लीगल टीम सुप्रीम कोर्ट पहुंची गई है और आज रात ही सुनवाई की मांग की है।

आतिशी ने कहा, “हमें खबर मिली है कि ईडी ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है। हमने हमेशा कहा है कि अरविंद केजरीवाल जेल से सरकार चलाएंगे। वह दिल्ली के सीएम बने रहेंगे। हमने सुप्रीम कोर्ट में मामला दायर किया है। हमारे वकील SC पहुंच रहे हैं। हम आज रात सुप्रीम कोर्ट से तत्काल सुनवाई की मांग करेंगे।”

इससे पहले आज दिल्ली हाईकोर्ट दिल्ली शराब नीति मामले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई की और केजरीवाल की गिरफ्तारी पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।

दरअसल, ED के कई बार समन भेजने के बाद भी केजरीवाल पूछताछ के लिए नहीं पहुंच रहे थे। केजरीवाल ने कोर्ट से इस बात का आश्वासन मांगा था कि अगर वह पूछताछ के लिए जाते हैं तो उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाएगा। हालांकि, अब कोर्ट ने कहा कि, समन के जवाब में केजरीवाल को ईडी के सामने पेश होना होगा और गिरफ्तारी पर रोक नहीं है।

दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत और न्यायमूर्ति मनोज जैन की पीठ ने संरक्षण के अनुरोध संबंधी केजरीवाल की अर्जी को 22 अप्रैल को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया है। समन को चुनौती देने वाली उनकी मुख्य याचिका पर भी उसी दिन (22 अप्रैल को) सुनवाई होगी।

गौरतलब है कि यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की आबकारी नीति तैयार करने और लागू करने में कथित भ्रष्टाचार और धनशोधन से संबंधित है। इस नीति को बाद में रद्द कर दिया गया था। मामले में ‘आप’ नेताओं मनीष सिसोदिया और संजय सिंह न्यायिक हिरासत में हैं। ईडी द्वारा दायर आरोप पत्र में केजरीवाल के नाम का कई बार उल्लेख किया गया है।