Arvind Kejriwal
File Photo

Loading

नई दिल्ली. आबकारी नीति मामले (Excise policy case) में मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने इस मामले में शुक्रवार को केजरीवाल को तलब किया है। सीबीआई की टीम केजरीवाल से रविवार यानी 16 अप्रैल को सुबह 11 बजे पूछताछ करेगी।

मनीष सिसोदिया तिहाड़ जेल में बंद

इसी मामले में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया तिहाड़ जेल में बंद है। सीबीआई और ईडी लगातार उनसे पूछताछ कर रही है।वहीं, सीबीआई इस मामले में केजरीवाल से पूछताछ कर कुछ नए खुलासे कर सकती है।

क्या है आरोप?

आरोप है कि दिल्ली सरकार की 2021-22 की आबकारी नीति में शराब कारोबारियों को लाइसेंस देने के लिए कुछ डीलरों को फायदा पहुंचाया गया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी। हालांकि, आम आदमी पार्टी (आप) ने इस आरोप को खारिज किया था। यह नीति बाद में वापस ले ली गई थी। सीबीआई के एक प्रवक्ता ने 17 अगस्त, 2022 को प्राथमिकी दर्ज होने के बाद कहा था, “यह आरोप लगाया गया है कि आबकारी नीति में संशोधन, लाइसेंसधारियों को अनुचित लाभ देना, लाइसेंस शुल्क में छूट/कमी, अनुमोदन के बिना एल-1 लाइसेंस का विस्तार आदि सहित अनियमितताएं की गईं।”

सीबीआई के इस समन से अरविंद केजरीवाल की लड़ाई नहीं रुकेगी

आप सांसद संजय सिंह ने कहा, “अरविंद केजरीवाल को सीबीआई का समन भेजा गया है। मैं पीएम से कहना चाहता हूं कि आप और आपकी सरकार सिर से पांव तक भ्रष्टाचार में लिप्त हैं और सीबीआई के इस समन से अरविंद केजरीवाल की लड़ाई नहीं रुकेगी।” उन्होंने कहा, “16 अप्रैल को अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने, जेल भेजने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने की आपने जो साजिश रची है, उससे उनकी आवाज नहीं दबेगी।” सिंह ने बताया कि 16 अप्रैल को अरविंद केजरीवाल उनके सामने पेश होंगे।

अदालत को गुमराह कर रही ईडी, केजरीवाल का आरोप

केजरीवाल ने ईडी पर अदालत को झूठे सबूतों से गुमराह करने का आरोप लगाया है। केजरीवाल ने ईडी द्वारा दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पर लगाए गए मोबाइल फोन नष्ट करने के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि ईडी ने दावा किया है कि सिसोदिया ने अपने मोबाइल फोन नष्ट कर दिए थे, लेकिन इनमें से कई फोन जांच एजेंसी के पास हैं। केजरीवाल ने कहा, “ईडी अदालत को झूठे सबूतों से गुमराह कर रही है, लोगों को प्रताड़ित कर रही है और झूठे बयान ले रही है। इस पूरे मामले में कुछ भी नहीं है। पूरा मामला मनगढ़ंत और झूठे सबूतों पर आधारित है।” (एजेंसी इनपुट के साथ)