Allegations of harassment of a student in JNU
जेएनयू में छात्रा से उत्पीड़न का आरोप (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के एक शिक्षक पर छात्रा के यौन उत्पीड़न का आरोप है। मामले पर कोई कार्रवाई न JNU किए जाने से नाराज छात्र संघ ने रोष व्यक्त करते हुए आरोपी शिक्षक के खिलाफ निलंबन सहित कार्रवाई की मांग की है।

Loading

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) छात्र संघ (JNU Student Union) ने सोमवार को आरोप लगाया कि विश्वविद्यालय परिसर में एक शिक्षक द्वारा एक छात्रा का यौन उत्पीड़न किया गया। छात्र संघ ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने पीड़िता की शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की, जिसके कारण मजबूर होकर छात्रा ने परिसर छोड़ दिया। छात्र संघ ने कहा कि पीड़िता की महिला साथियों ने भी उसी शिक्षक पर यौन और मानसिक उत्पीड़न का आरोप लगाया है, लेकिन इसके बावजूद छात्राओं की एक अन्य शिकायत पर भी जेएनयू (JNU) की आंतरिक शिकायत समिति (Internal Complaints Committee, ICC) ने कोई कार्रवाई नहीं की।

उन्होंने छात्रों की ओर से दायर शिकायतों की कार्यवाही में तेजी लाने और आरोपी शिक्षक के खिलाफ निलंबन सहित कार्रवाई की मांग की है। जेएनयू छात्र संघ ने पीड़ित छात्रा के साथ एकजुटता प्रकट करते हुए एक बयान में कहा, ‘‘ जेएनयू छात्र संघ को सेंटर ऑफ चाइनीज एंड साउथ ईस्ट एशियन स्टडीज, स्कूल ऑफ लैंग्वेज, लिटरेचर एंड कल्चर स्टडीज के एक वरिष्ठ प्रोफेसर द्वारा उसी सेंटर की एक महिला छात्रा के खिलाफ यौन और मानसिक उत्पीड़न के मामले का पता चला है।

आरोपी प्रोफेसर ने लगातार संदेशों और कॉल के माध्यम से पीड़िता को परेशान किया है, जिसमें अश्लील कविताएं, व्यक्तिगत बैठकों के लिए अनुरोध आदि शामिल हैं। प्रोफेसर की बात मानने से इनकार करने पर, उसने छात्रा को पेपर में फेल करने की धमकी दी थी।” जेएनयू की आंतरिक शिकायत समिति (आईसीसी) की पीठासीन अधिकारी वंदना मिश्रा ने बताया कि मामले की जांच चल रही है और आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। वंदना मिश्रा ने कहा, ‘‘ पूछताछ की विधिवत प्रक्रिया चल रही है। आईसीसी की ओर से आवश्यक कदम उठाए गए हैं।”

(एजेंसी इनपुट के साथ)