At present, liquor will not be served in hotels, restaurants in Delhi, the Excise Department clarified
Representable pic

    Loading

    नई दिल्ली : छठ महापर्व (Chhath Mahaparv) का आज दूसरा दिन है। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पहली बार छठ पूजा के दिन शराब की बिक्री पर रोक (Liquor Ban) लगा दी गई है। जी हां आपने सही सुना। ऐसा पहली बार हुआ है। आपको बता दें कि चार दिन तक वाले इस महापर्व की शुरुआत शुक्रवार यानी 28 अक्टूबर से शुरू हो गया है। 

    यह महापर्व बिहार(Bihar), झारखंड (Jharkhand) , उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), समेत देश के कुछ अन्य राज्यों में भी अब ये पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उपराज्यपाल (एलजी) कार्यालय द्वारा जानकारी दी गई है कि एलजी वीके सक्सेना ने दिल्ली आबकारी अधिनियम 2009 की धारा 2 (35) के अनुसार छठ पूजा के दिन ड्राई डे (Dry Day) का ऐलान किया है।

    ऐसे में दिल्ली की शराब की दुकानें 30 अक्टूबर छठ पूजा के दिन बंद रहेंगी। गौरतलब है कि दिल्ली में छठ पूजा के दिन शराब की बिक्री पर रोक लगाने के लिए बीजेपी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर मांग की थी। साथ ही कांग्रेस की तरफ से भी यह मांग उठी थी की छठ पूजा के दिन सार्वजनिक छुट्टी और ड्राई डे की घोषणा किया जाए। 

    जिसके बाद अब एलजी के आदेश के बाद शराब की दुकानें छठ पूजा के दिन बंद रहेंगी। इस बार छठ महापर्व के लिए 200 से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाने का भी निर्देश दिया गया था। ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।