Restrictions may be eased soon in Delhi, Satyendra Jain said - will assess the situation and consider
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (File Photo: ANI)

    नई दिल्ली: देश (India) में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। ऐसे में राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना के मामलों का पीक आ चुका है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Delhi Health Minister Satyendra Jain) ने बताया कि, कोरोना मामलों का पीक आ गया है, देखते हैं कब मामलों में गिरावट शुरू होती है। लगता है मामलों की रफ्तार अब धीमी पड़ने लगी है।

    एएनआई के अनुसार, सत्येंद्र जैन ने कहा, आज (शनिवार) को दिल्ली में कोविड के मामलों में 4,000 की कमी होने की उम्मीद है। पॉजिटिविटी दर लगभग 30% होगी। पिछले 5-6 दिनों में अस्पताल में भर्ती होने की दर नहीं बढ़ी है। यह इस बात का संकेत है कि आने वाले दिनों में मामले कम होने वाले हैं। 85% अस्पताल के बिस्तर भी फिलहाल खाली हैं।

    वैसे बता दें कि, देश (India) में कोरोना (Corona Virus) का खतरनाक अटैक जारी है। शनिवार को सामने आए स्वास्थ्य मंत्रालय के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वारयस संक्रमण के 2,68,833 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की संख्या बढ़कर 3,68,50,962 हुई है। इसके साथ देशभर में कोरोना की चपेट में आए 402 और मरीजों की मौत हो गई, इसके बाद देश में अब मृतक संख्या बढ़कर 4,85,752 हुई। देश में फिलहाल मृत्यु दर 1.32 प्रतिशत है।

    भारत में फिलहाल कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 14,17,820 हो गई है। बढ़ते कोरोना के मामलों के साथ साथ देश में ओमीक्रोन (Omicron) का खतरा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि, देश में अभी तक कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के 6,041 मामले सामने आए हैं। 

    भारत में दैनिक संक्रमण दर 16.66 प्रतिशत है जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 12.84 प्रतिशत है। उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 14,17,820 हो गई है जो 223 दिनों में सर्वाधिक है और कुल संक्रमितों का 3.85 प्रतिशत है।