Vinai Kumar Saxena
Representative image

    Loading

    नई दिल्ली. विनय कुमार सक्सेना (Vinai Kumar Saxena) को दिल्ली का नया उपराज्यपाल (Lieutenant Governor of Delhi) नियुक्त किया गया है। सोमवार शाम राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी गई। बता दें कि पिछले हफ्ते अनिल बैजल (Anil Baijal) ने निजी कारणों का हवाला देते हुए पद से इस्तीफा दिया था।

    उल्लेखनीय है कि तत्कालीन उपराज्यपाल नजीब जंग के अचानक इस्तीफा देने के बाद 1969 बैच के आईएएस अधिकारी बैजल को दिसंबर 2016 में दिल्ली का 21वां उपराज्यपाल नियुक्त किया गया था।

    राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में कहा गया कि, “भारत के राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के उपराज्यपाल के पद से अनिल बैजल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।” बयान में कहा गया, “भारत के राष्ट्रपति को विनय कुमार सक्सेना को उनके पदभार ग्रहण करने की तारीख से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली का उपराज्यपाल नियुक्त करते हुए प्रसन्नता हो रही है।”

    कौन हैं विनय कुमार सक्सेना?

    23 मार्च 1958 को जन्मे विनय कुमार सक्सेना कानपुर विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं। कुछ समय पहले तक, वह मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्यम मंत्रालय के तहत एक संगठन, खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के अध्यक्ष थे। यह खादी और ग्रामोद्योग कार्यक्रमों को लागू करने के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए जिम्मेदार है।

    सक्सेना को 2016 से 2020 तक, लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए ‘प्रधानमंत्री पुरस्कार’ के मूल्यांकन के लिए हर साल प्रधानमंत्री द्वारा ‘अधिकार प्राप्त समिति’ के सदस्यों में से एक के रूप में नामित किया गया था।

    नवंबर 2020 में सक्सेना को केंद्र द्वारा वर्ष 2021 के लिए उच्चाधिकार प्राप्त पद्म पुरस्कार चयन समिति के सदस्य के रूप में नामित किया गया था। वहीं, मार्च 2022 में, केंद्र ने उन्हें भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए राष्ट्रीय समिति के सदस्यों में से एक के रूप में नियुक्त किया।