गुजरात यूनिवर्सिटी में विदेशी छात्रों से मारपीट
गुजरात यूनिवर्सिटी में विदेशी छात्रों से मारपीट

Loading

अहमदाबाद: अहमदाबाद के गुजरात यूनिवर्सिटी (Gujarat University) में पढ़ने वाले मुस्लिम समुदाय के अंतर्राष्ट्रीय छात्रों पर तथाकथित एक भीड़ ने हमला किया। बताया जा रहा है कि यूनिवर्सिटी में नमाज पढ़ने को लेकर भीड़ द्वारा ने छात्रों पर हमला किया गया। इस हमले का  वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसके बाद हॉस्टल में आक्रोश का माहौल है। जानकारी के अनुसार, पब्लिक स्टेट यूनिवर्सिटी के हॉस्टल के ‘ए’ ब्लॉक में हुए हमले में पांच छात्र घायल हो गए। उन्हें इलाज के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

घटना की जांच के लिए सुरक्षाकर्मियों के नौ दल गठित 

पुलिस ने रविवार को बताया कि शनिवार रात को हुई इस घटना के बाद श्रीलंका और ताजिकिस्तान के एक-एक छात्र को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस आयुक्त जी.एस. मलिक ने बताया कि 20 से 25 लोगों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की गयी है और घटना की जांच के लिए सुरक्षाकर्मियों के नौ दल गठित किए गए हैं। मलिक ने बताया कि घटना की सूचना शनिवार रात करीब 10 बजकर 50 मिनट पर मिली जब करीब 20-25 लोग गुजरात विश्वविद्यालय के छात्रावास में घुस गए और उन्होंने अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान तथा अन्य देशों के छात्रों के छात्रावास में नमाज पढ़ने पर आपत्ति जतायी। 

छात्रावास में रहते हैं 300 अंतरराष्ट्रीय छात्र 

उन्होंने बताया कि गुजरात विश्वविद्यालय में अफगानिस्तान, ताजिकिस्तान, श्रीलंका और अफ्रीकी देशों के छात्रों समेत करीब 300 अंतरराष्ट्रीय छात्र पंजीकृत हैं। करीब 75 अंतरराष्ट्रीय छात्र विश्वविद्यालय के ए-ब्लॉक छात्रावास में रहते हैं जहां यह घटना हुई। मलिक ने बताया, ‘‘करीब 20-25 लोग छात्रावास के परिसर में घुसे और उन्होंने वहां अंतरराष्ट्रीय छात्रों के नमाज पढ़ने पर आपत्ति जताते हुए उनसे मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए कहा। उनकी इस मुद्दे पर बहस हुई और उन्होंने उनसे मारपीट की तथा पथराव किया।”

20-25 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

उन्होंने बताया कि पुलिस ने नियंत्रण कक्ष को 10:51 मिनट पर सूचना मिलने के कुछ ही मिनटों के भीतर कार्रवाई की। पुलिस की एक वैन घटनास्थल पर पहुंची और कार्रवाई की गयी। उन्होंने बताया कि दो छात्रों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जो श्रीलंका तथा ताजिकिस्तान से हैं। मलिक ने बताया कि 20-25 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है और उन्हें जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि हालात काबू में हैं। उन्होंने बताया कि मामले की निगरानी संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) करेंगे। 

क्या बोले यूनिवर्सिटी के कुलपति ? 

छात्रों पर हुए हमले को लेकर गुजरात यूनिवर्सिटी के कुलपति नीरजा गुप्ता ने कहा कि गुजरात यूनिवर्सिटी में अलग-अलग धर्म के कई देश के बच्चे पढ़ते हैं। शनिवार की रात को विदेशी छात्र और बाहर के कुछ लोगो के बीच संघर्ष हुआ जिसमें उन्हें चोट भी आई है। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी की तरफ से रात में ही एफआईआर दर्ज करवा दी गई थी। वहीं सरकार की और से भी कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। पुलिस ने गंभीरता से पूरे मामले में जांच की है, यूनिवर्सिटी की तरफ से जो भी जरूरी कार्रवाई होगी वो हम करेंगे।

कुलपति नीरजा गुप्ता ने आगे कहा कि हमला किसने किया ये स्पष्ट रूप से कहना मुश्किल है, पुलिस जांच कर रही है। ये सिर्फ नमाज का मामला नहीं था, पूरी सिक्योरिटी का मामला है। कुलपति से जब छात्रों के फिर से नमाज पढ़ने को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, ये एक कल्चरल ओरिएंटेशन का मामला है, संस्कृति के मुताबिक़ उनके साथ बैठकर बात करेंगे, कैंपस के नियमानुसार उन्हें अनुमति देंगे।