Bhagwant Mann

Loading

भोपाल. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार ने राज्य में पिछले एक साल में 500 मोहल्ला क्लिनिक खोले हैं, जिनमें अब तक करीब 12 से 15 लाख लोग इलाज करा चुके हैं। यहां भेल के दशहरा मैदान में आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मान ने अपनी पंजाब सरकार की उपलब्धियों को बताते हुए कहा, ‘‘हमने पिछले एक साल में पंजाब में 500 मोहल्ला क्लिनिक खोले एवं 150 मोहल्ला क्लिनिक और बन रहे हैं।”

उन्होंने कहा, ‘‘इन 500 मोहल्ला क्लिनिक में अब तक करीब 12 से 15 लाख लोग इलाज करा चुके हैं। अब लोगों को वहां सरकारी अस्पतालों में धक्के खाने की जरूरत नहीं है।”

इस अवसर पर आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौजूद थे। मान ने कहा कि इसके अलावा, पिछले एक साल में हमने पंजाब में करीब 27,000 सरकारी नौकरियां दी और लोगों के लिए बिजली मुफ्त कर दी है। उन्होंने कहा कि पंजाब के 87 फीसद घरों का बिजली का बिल शून्य आता है। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में हमने पंजाब में स्कूलों का कायापलट करना शुरू कर दिया है। अब हमारे स्कूलों के प्रधानाचार्य सिंगापुर जाकर प्रशिक्षण ले रहे हैं।

मान ने कहा, ‘‘हमने भ्रष्टाचार के खिलाफ एक फोन नंबर दिया, जहां लोग शिकायत करते हैं और आज रिश्वत मांगने वाले लोग जेल में है। हमारी नीयत अच्छी है, इसलिए हम इतना सब कर पाए।” उन्होंने आरोप लगाया कि इससे पहले कांग्रेस-भाजपा बारी-बारी से पंजाब को लूट रही थीं।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे देश में सच्ची नीयत वाले नेताओं की कमी है। अगर यह कमी पूरी हो जाए तो भारत दुनिया का नंबर-1 देश बन जाएगा। मध्य प्रदेश की जनता ने वोट कांग्रेस को दिया, लेकिन सरकार भाजपा की बन गई। कांग्रेस को वोट दो या भाजपा को दो, ये जिसे चाहेंगे सरकार उन्हीं की बनेगी।

मान ने कहा कि कांग्रेस की हालत यह हो गई है कि लोग इस पार्टी पर यकीन करना बंद कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब के सारे अधिकारी हफ्ते में दो- तीन दिन ग्रामीण इलाकों में जाकर उनकी समस्याएं सुनते हैं और मौके पर ही निस्तारण करते हैं। ऐसी व्यवस्था मध्य प्रदेश में भी होनी चाहिए।

मान ने कहा, ‘‘पढ़ने का हक सभी को है। सबको विश्व स्तरीय शिक्षा मिलनी चाहिए। लेकिन भाजपा जानबूझकर शिक्षा में फर्क करती है। यही वजह है कि इन्होंने स्कूल बनाने वाले दिल्ली के पूर्व मंत्री मनीष सिसोदिया और गरीबों को मुफ्त इलाज देने वाले पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को जेल में डाल रखा है।”

उन्होंने आरोप लगाया कि देश के लोगों के करोड़ों रुपए ठगने एवं भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के पैसे को खतरे में डालने वाला उद्योगपति गौतम अडाणी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मित्र हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा वाले अडाणी को कुछ नहीं कहते हैं।

मान ने मोदी का नाम लिए बगैर कहा कि ‘बड़े साहब’ अक्सर कहते हैं कि मैं बचपन में रेल के डिब्बे में चाय बेचता था। अब बड़े होकर इन्होंने रेल के डिब्बे, तेल, हवाई अड्डे, एलआईसी और भेल बेच दी। उन्होंने दावा किया कि इस बार मध्य प्रदेश की जनता झाडू से प्रदेश की गंदगी की सफाई करेगी। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। (एजेंसी)