bhopal-iaf

Loading

भोपाल: आज यानी शनिवार 30 सितंबर को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के भोजताल झील यानि बड़े तलब में एयर फाॅर्स (Air Force) का वायु प्रदर्शन का आयोजन हो रहा है। इसमें आज वायु सेना (Air Force) अपनी हवाई ताकत का प्रदर्शन कर रही है।

दरअसल भारतीय सेना के के प्रति लोगों और बच्चों का रुझान कैसे बढ़े और वह अपनी सेना को कैसे समझे। इसके लिए भारतीय वायुसेना द्वारा एयर शो का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 65 लड़ाकू विमान भोपाल के बड़े तालाब के ऊपर आसमान में करतब करते नजर आ रहे हैं। 

एयरफोर्स के शानदार विमानों का मुजायरा  
आज भोपाल के बड़े तालाब पर हो रहे इस एयर शो में सबसे पहले 4 चेतक विमान और 3 किरण एमके 2, विमान यहां तालाब के ऊपर से गुजरे हैं । जिसमें तिरंगा झंडा लहराता हुआ नजर आ रहा है। जबकि चार चेतकों के ऊपर से गुजरने वाले 3 किरण विमान से तिरंगे कलर का धुआं निकलता हुआ दिखाई देगा। जो अपने आप में रोचकता और रोमांचकता से भरपूर होगा। यह विमान भोपाल एयर बेस से उड़ान भर रहे हैं।

जानकारी दें कि इस एयर शो में कुल 65 विमान शामिल हो रहे हैं। जिसमें अधिकतर आगरा, ग्वालियर और गाजियाबाद से ही विमान को लॉन्च किया जा रहा है। वहीं इनका बेस कैंप बनाया गया है। जबकि भोपाल में भी कुछ विमान को यहां के बेस कैंप से उड़ान भरने के लिए तैयार किया गया है। इसमें भोपाल के पायलट भी इन लड़ाकू विमान को उड़ते हुए नजर आएंगे।

नहीं आ सके रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 
एयर मार्शल भारती के अनुसार इस कार्यक्रम के लिए मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को आना था, लेकिन व्यस्तताओं के चलते वह नहीं आ सके हैं। वहीं डेढ़ घंटे के यह एयर शो आमजन के लिए निशुल्क है।