Madhya Pradesh Bus carrying EVMs and employees catches fire
EVM ले जा रही एक बस में आग लगी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में चुनावी ड्यूटी में लगे कर्मचारियों और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को ले जा रही एक बस में आग लग गई। जिसमें कई EVM क्षतिग्रस्त हो गई।

Loading

बैतूल (मप्र): मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बैतूल (Betul) जिले में चुनावी ड्यूटी (Lok Sabha Elections 2024) में लगे कर्मचारियों और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) को ले जा रही एक बस में आग (Fire in Bus) लग गई, जिससे कई ईवीएम क्षतिग्रस्त हो गईं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

ईवीएम हुए क्षतिग्रस्त

बैतूल के जिलाधिकारी नरेंद्र सूर्यवंशी ने फोन पर ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि इस घटना में किसी भी कर्मचारी और बस चालक के हताहत होने की सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि घटना मंगलवार रात करीब 11 बजे जिले के गोला गांव के पास हुई। जिलाधिकारी ने बताया कि बस में चिंगारी की वजह से आग लगी। उन्होंने बताया कि आग लगने के कारण चार मतदान केंद्रों की ईवीएम क्षतिग्रस्त हो गईं। उन्होंने बताया कि दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक पूरी बस जलकर खाक हो चुकी थी।

मतपत्र यूनिट नष्ट

सूर्यवंशी ने बताया कि घटना के समय बस में चुनावी ड्यूटी में लगे छह दल और इतनी ही ईवीएम थीं। उन्होंने बताया कि चार ईवीएम क्षतिग्रस्त हो गई हैं और दो सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि क्षतिग्रस्त हुई चार ईवीएम में से एक कंट्रोल यूनिट या एक मतपत्र यूनिट नष्ट हो गई है।

क्या की गिनती होगी प्रभावित?

यह पूछे जाने पर कि क्या यह घटना ईवीएम में दर्ज वोटों की गिनती को प्रभावित करेगी, जिलाधिकारी ने कहा कि वह इस मसले पर निर्वाचन आयोग को अपनी रिपोर्ट भेजेंगे और आयोग प्रभावित बूथों पर पुन:मतदान के संबंध में निर्णय लेगा। एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बैतूल लोकसभा सीट पर कुल 72.65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

(एजेंसी)