kalicharan

    Loading

    नयी दिल्ली/रायपुर. सुबह कि बड़ी खबर के अनुसार महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) पर अमर्यादित टिप्पणी करने वाले कालीचरण महाराज (Kalicharan Maharaj) को आज मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के खजुराहो (Khajuraho) से गिरफ्तार कर लिया गया है। गौरतलब है कि यह गिरफ्तारी छत्तीसगढ़ की रायपुर पुलिस ने की है। पता हो कि कालीचरण पर भड़काऊ भाषण देने के आरोप में कई जगह मुकदमे भी दर्ज किए गए थे। 

    बता दें कि, कालीचरण महाराज मध्यप्रदेश के खजुराहो से 25 किमी दूर बागेश्वर धाम के पास किराए के एक मकान में रह रहे थे। रायपुर पुलिस ने आज ही सुबह चार बजे उसे गिरफ्तार कर लिया गया। देर शाम तक उक्त आरोपी को लेकर पुलिस टीम रायपुर पहुंचेगी। वहीं रायपुर SP प्रशांत अग्रवाल ने इसकी जानकारी दी है।

    दरअसल छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक संगठन द्वारा आयोजित धर्म संसद में धर्मगुरु कालीचरण महाराज ने महात्मा गांधी के बारे में अपमानजनक शब्द कहे थे और नाथूराम गोडसे को बापू की हत्या के लिए सही और जायज ठहराया था। इसके बाद ही कालीचरण महाराज के खिलाफ बीते रविवार को रायपुर के टिकरापारा थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 505 (2) (वर्गों के बीच शत्रुता, घृणा या द्वेष पैदा करने वाले बयान देना) और 294 के तहत FIR दर्ज की गयी थी। 

    इस मुद्दे पर रायपुर जिले के पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने बृहस्पतिवार को बताया कि रायपुर पुलिस ने कालीचरण महाराज को तड़के गिरफ्तार किया। उन्हें मध्यप्रदेश के खजुराहो शहर से लगभग 25 किलोमीटर दूर बागेश्वर धाम के पास किराए के मकान से गिरफ्तार किया गया है।  अग्रवाल ने बताया कि कालीचरण महाराज को शाम तक सड़क मार्ग से यहां लाया जाएगा। 

    यह थी घटना 

    दरअसल रायपुर के रावणभाठा मैदान में आयोजित धर्म संसद में महात्मा गांधी के खिलाफ अपशब्द बोलने के आरोप में कालीचरण के खिलाफ रविवार को मामला दर्ज किया गया था।   रविवार देर शाम धर्म संसद के अंतिम दिन कालीचरण ने महात्मा गांधी के लिए कथित तौर पर अपशब्दों का इस्तेमाल किया था। उन्होंने लोगों से कहा था कि धर्म की रक्षा के लिए एक कट्टर हिंदू नेता को सरकार के मुखिया के तौर पर चुनना चाहिए।   

    मचा राजनीतिक घमासान  

    इधर कालीचरण महाराज की टिप्पणी को लेकर छत्तीसगढ़ में सत्ताधारी दल कांग्रेस के नेताओं ने नाराजगी जताई थी। वहीं इस मुद्दे को महाराष्ट्र विधानसभा में भी उठाया गया था, जहां शिवसेना के नेतृत्व वाली सरकार ने कालीचरण के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया था। इस सिलसिले में हिंदू धर्म गुरु के खिलाफ सोमवार को महाराष्ट्र के अकोला में भी मामला दर्ज किया गया था।