death
Representative Photo

    Loading

    अहमदनगर. घर में टीवी केबल को जोड़ने के दौरान शॉक लगने से अजिंक्य सुरेश गायकवाड़ (28) नामक युवक की मौत हो गई। इस बारे में बताया जा रहा है कि टीवी ठीक से काम नहीं कर रहा था इसलिए अजिंक्य उसे ठीक करने में लगे थे। इस दौरान शॉक लगने से उनकी मौत हो गयी। जागरुक नागरिक मंच के अध्यक्ष सुहास मुले ने कहा कि इसके लिए सिस्टम जिम्मेदार है और उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। यह घटना अहमदनगर शहर के विनायकनगर इलाके की है। अजिंक्य गायकवाड़ टीवी देख रहे थे, लेकिन टीवी में पिक्चर ठीक से नहीं दिख रहा था। इसलिए वह टीवी के पास केबल चेक करने गया और केबल को छुआ। उस समय सदमे से उसकी मौत हो गई। वह एक खिलाड़ी थे। उन्होंने गोला फेंक में कई पुरस्कार जीते हैं। करीब डेढ़ साल पहले उसकी शादी हुई थी। 

    इस घटना की जांच के लिए पुलिस या बिजली कंपनी की ओर से कोई नहीं आया। गायकवाड़ अवेयर सिटिजन फोरम के सदस्य हैं। मंच के अध्यक्ष स्वयं एक इंजीनियर हैं। उन्होंने और मकंरद घोडके ने मौके का निरीक्षण किया। तभी चौंकाने वाली जानकारी सामने आई। जिस केबल को छू कर उनकी मौत हो गयी उसमें करीब चार हजार होल्ट्स की बिजली पार हो रही थी। केबल को हाई वोल्टेज बिजली के खंभों और तारों के जरिए घर में लाया गया। शहर के ज्यादातर हिस्सों में बिजली के खंभों पर बिना लाइसेंस, अवैध और खतरनाक तरीके से टीवी केबल बिछा दी गई है। टीवी केबलों का एक समान नेटवर्क पूरे शहर में बिजली लाइनों में देखा जा सकता है। कहीं-कहीं यह केबल मनपा के स्ट्रीट लाइट के खंभों के सहारे बिछाई जाती है। इसे बिजली वितरण कंपनी और अधिकारियों के ध्यान में लाया जाना चाहिए।

     पुलिस में शिकायत दर्ज कराई जाएगी

    ऐसी ही लापरवाही के कारण गायकवाड़ परिवार पर एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी है। इसलिए अवेयर सिटीजन फोरम द्वारा संबद्धता के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज करने के लिए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई जाएगी। अगले आठ दिनों में शहर भर में ऐसे बिजली के खंभों और हाई-वोल्टेज बिजली लाइनों से अवैध और उच्च जोखिम वाले टीवी केबलों के नेटवर्क को हटा दिया जाए, अन्यथा उनके खिलाफ भ्रष्टाचार, गैर इरादतन हत्या, काम की बर्बादी के आपराधिक आरोप दर्ज किए जाएंगे। अवेयर सिटिजन्स फोरम द्वारा ऐसी चेतावनी दी गयी है।