Jobs
File Photo

    Loading

    अकोला. अकोला महानगर पालिका में पिछले बारह वर्षों से अब तक अनुकंपा धारकों की भर्ती ठप पड़ी हुई है. इसके लिए कई बार अनुकंपाधारकों की ओर से आंदोलन कर निवेदन किए गए हैं. इसके बावजूद अभी भी अनेक उम्मीदवार अपनी नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं. अभी भी कई उम्मीदवार अपनी नियुक्ति को लेकर वंचित देखे जा रहे हैं. पिछले साल इनकी नियुक्ति का मार्ग खुला हो गया था लेकिन इसके लिए प्रशासन ने इन्कार कर दिया. इसके चलते अनुकंपाधारकों को अब भी नियुक्ति का इंतजार है.

    अनुकंपा तत्व पर नियुक्ति

    महानगर पालिका में ड्यूटी के दौरान मरने वाले कर्मचारियों के पाल्यों को अनुकंपा के आधार पर नियुक्त किया जाता है. हालांकि पिछले दस साल से भर्ती प्रक्रिया ठप पड़ी है. भर्ती प्रक्रिया को लागू करने के लिए कई पार्षद, पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि प्रयास कर रहे थे. इतना ही नहीं अनुकंपा उम्मीदवारों ने बयानबाजी, आंदोलन और अनशन कर इस मांग की ओर प्रशासन का ध्यान खींचने की कोशिश की थी.

    लेकिन स्थापना की लागत नियुक्ति में एक बड़ी बाधा थी. इस संबंध में कई मनपा आयुक्तों ने सरकार को प्रस्ताव भेजकर अनुकंपा नियुक्ति का मुद्दा उठाया था लेकिन पिछले दस साल में अनुकंपाधारकों की नियुक्ति के लिए सफलता नहीं मिली. नतीजतन, कुछ अनुकंपा उम्मीदवारों की भर्ती उम्र निकल चुकी हैं. 

    स्थापना खर्च बढ़ने से प्रशासन ने डाला रोड़ा

    पिछले साल मनपा को कामयाबी मिली थी. सरकार द्वारा अनुकंपा भर्ती को मंजूरी मिलने से अनुकंपा भर्ती का रास्ता साफ हो गया था. चूंकि इन कर्मचारियों की नियुक्ति के बाद स्थापना लागत बढ़ जाएगी, जिससे अनुकम्पा नियुक्ति के प्रस्ताव को स्थायी समिति को अनुमोदन के लिए भेजने के बाद स्थायी समिति ने इसे मंजूरी दे दी, लेकिन प्रशासन ने बिंदु नामावली, स्थापना खर्च आदि मुद्दों को उठाकर नियुक्तियों में रोड़ा डाल दिया. जिससे अनुकंपाधारक जल्द से जल्द समाधान की मांग कर रहे हैं.