Results of gram panchayat elections tomorrow

    Loading

    • राजनीतिक हलचलें तेज 

    अकोला. राज्य में सत्ता हस्तांतरण के बाद सीधे दूसरी बार सरपंच पद सहित ग्राम पंचायत सदस्यता के चुनाव के लिए 28 नवंबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है. जिले की 266 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव होने जा रहे हैं. इसके लिए नामांकन फॉर्म 28 नवंबर से 2 दिसंबर तक भरा जा सकता है. उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड में भरे गए आवेदन पत्र की प्रति चुनाव रिटर्निंग ऑफिसर को जमा करनी होगी. सरपंच के सीधे चुनाव को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में उत्साह है.

    इस दौरान राजनीतिक हलचल तेज हो गई है और जिला परिषद में सत्तारूढ़ वंचित बहुजन अघाड़ी ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि सरपंच का चुनाव सीधे पार्टी के तौर पर लड़ा जाएगा. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि अन्य राजनीतिक दल क्या भूमिका की घोषणा करते हैं.

    कुल मिलाकर इस साल ग्राम पंचायत चुनाव जोरों पर हैं और नामांकन पत्र दाखिल होने के साथ ही राजनीतिक गतिविधियां तेज होने वाली हैं. दिसंबर माह तक की अवधि में समाप्त हो रही ग्राम पंचायतों के साथ-साथ नवगठित ग्राम पंचायतों के निर्वाचन का कार्यक्रम भी आयोग द्वारा निर्धारित कर दिया गया है. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा की गई घोषणा के अनुसार जिले की 266 ग्राम पंचायतों में आम चुनाव कराए जाएंगे.

    18 दिसंबर को मतदान

    जिन ग्राम पंचायतों का कार्यकाल दिसंबर तक समाप्त हो रहा है, ऐसी जिले के अकोला, अकोट, बालापुर, बार्शीटाकली, पातुर, तेल्हारा और मुर्तिजापुर इन सभी सात तहसीलों में 266 ग्राम पंचायतों के सीधे सरपंच पद और सदस्य पद के चुनाव के लिए 18 दिसंबर को मतदान होगा. इस चुनाव के लिए उम्मीदवारी दाखिल करने की प्रक्रिया 28 नवंबर से शुरू हो गयी है.

    नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 2 दिसंबर दोपहर 3 बजे तक है. इसके अनुसार सरपंच एवं सदस्य पद के इच्छुक प्रत्याशियों ने सीधे सरपंच एवं सदस्य पदों के चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. साथ ही लोगों में से सीधे सरपंच का चुनाव करने के साथ ही सदस्यों के चुनाव को लेकर भी पार्टी स्तर पर आंदोलन तेज हो गया है.