Farmers demand immediate compensation for crop loss
File Photo

    Loading

    • मंडियों में सोयाबीन से ज्यादा उड़द के दाम

    अकोला. जिले के अनेक क्षेत्रों में अत्यधिक बारिश होने के कारण तथा कुछ क्षेत्रों में तो बादल फटने के समान बारिश होने से किसानों की फसलों का भारी नुकसान हुआ था. अनेक क्षेत्रों में किसानों की खरीफ फसलों की भारी हानि हुई थी. जिसके कारण किसान वर्ग काफी तकलीफ में है. इस विषय को लेकर किसानों को मदद देने के लिए लगातार आवाज उठाई जा रही थी.

    इन नुकसानग्रस्त किसानों को मदद देने के लिए राज्य सरकार द्वारा 8 अक्टूबर को जिले के नुकसानग्रस्त 1 लाख 80 हजार 33 किसानों के लिए 84 करोड़ 26 लाख रू. की मदद निधि जिलाधिकारी कार्यालय को प्राप्त हुई थी.

    फिर यह निधि जिलाधिकारी कार्यालय द्वारा तहसील कार्यालयों को वितरित की गयी जिसमें अकोला तहसील के लिए 32 करोड़ 71 लाख रू, बार्शीटाकली 16 करोड 67 लाख रू, अकोट तहसील 4 करोड 10 लाख रू, तेल्हारा 1 करोड 51 लाख, बालापुर 14 करोड 63 लाख, पातुर 14 करोड 21 लाख तथा मुर्तिजापुर के लिए 43 लाख रू का समावेश है.

    किसानों का ध्यान इस ओर लगा हुआ है कि यह मदद निधि उनमें कब वितरित की जाएगी. इसके लिए लगातार प्रयास शुरू थे. अब यह मदद निधि किसानों में शीघ्र ही वितरित की जा रही है. प्राप्त जानकारी के अनुसार इस माह के अंतिम सप्ताह तक किसानों को मदद राशि प्राप्त हो जाएगी और किसानों को राहत मिलेगी. 

    सोमवार से नुकसानग्रस्त किसानों के अकाउंट में जमा होनी शुरू होगी मदद राशि-निवासी उप जिलाधिकारी प्रा.संजय खड़से

    किसानों में अब तक मदद राशि वितरित न किए जाने के विषय में बातचीत करने पर निवासी उप जिलाधिकारी प्रा.संजय खड़से ने बताया कि किसानों में मदद वितरित करने के लिए सरकार द्वारा प्राप्त मदद निधि जिले के सभी तहसील कार्यालयों को प्रदान कर दी गयी है तथा मदद की राशि नुकसानग्रस्त किसानों के बैंक अकाउंट में तुरंत जमा करने की सूचना भी सभी तहसीलदारों को दी गयी है.

    उस अनुसार काम शुरू कर दिया गया है. मुझे पूरा विश्वास है कि सोमवार से नुकसानग्रस्त किसानों के अकाउंट में मदद राशि जमा होनी शुरू हो जाएगी. इस बारे में सभी सरकारी औपचारिकताएं पूरी कर ली गयी हैं.