शहर में विभिन्न स्थानों पर विधि विधान के साथ किया गया होलिका दहन, बच्चों में देखा गया उत्साह

Loading

अकोला. सोमवार को शहर में जगह-जगह होली का त्योहार उत्साह के साथ मनाया गया. विशेष रूप से बच्चों में होले के अवसर पर भारी उत्साह देखने को मिला. अनेक लोगों ने सार्वजनिक रूप से व अपने अपने घर के सामने होली जलायी. एरंडी का पौधा, गोबर से बने उपले और चाकोली, कंडे, लकड़ी की व्यवस्था करके पूरे विधि विधान के साथ होलिका माता की पूजा अर्चना कर होलिका दहन किया गया.

महाराष्ट्र में 6 मार्च को होलिका दहन और 7 मार्च को धूलिवंदन मनाया जा रहा है. शहर में होली के त्योहार की खरीदारी सुबह से ही देखने को मिली. शहर में होली पूजन सामग्री के साथ ही रंग तथा पिचकारियों की दूकानें सज गईं थी. शहर के मध्य में स्थित गांधी मार्ग पर खरीदारी के लिए खासी भीड़ रही. जबकि बच्चे कंपनी होली के लिए लकड़ियां जुटाने में लगी थी.

होलिका दहन 

पंचांग के अनुसार अमृत मुहूर्त के रूप में शाम 5.30 बजे से शाम 6.32 बजे तक शहर में होली दहन हुआ. सार्वजनिक होली दहन के साथ-साथ घरों के बारामदों में भी होलिका दहन भक्तिमय माहौल और उत्साह के साथ किया गया. होलिका दहन से पूर्व महिलाओं ने गोबर के उपलों के साथ साथ लकड़ी, एरंडी के पौधे आदि एकत्रित कर होली की तैयारी की. इसी तरह होली के चारों ओर आकर्षक रंगोली बनाई गई. पश्चात भगवान नरसिंह और भक्त प्रह्लाद की याद में होली का विधिवत पूजन कर होलिका दहन किया गया. उसके बाद होली पर पंचपकवान का प्रसाद और शक्कर की गांठियां, पूरनपोली आदि का भोग लगाया गया. इस तरह से सभी ने होलिका दहन किया. 

खरीदारी ने बाजार में रौनक बढ़ा दी

होली के दूसरे दिन रंगों का त्योहार रंगपंचमी मनाया जा रहा है, ऐसे में आज ही बाजार में रंग और पिचकारियां खरीदने के लिए भारी भीड़ देखी गई. पिछले दो-तीन दिनों से शांत पड़े बाजार में आज चहल-पहल देखी गई. छोटे-बड़े आकार की आकर्षक पिचकारियां और तरह-तरह के रंग एवं मास्क नन्हे-मुन्नों का ध्यान आकर्षित कर रहे थे. होली के लिए बाजार में उपलें भी उपलब्ध थे. इस तरह होली की खरीदारी ने बाजार में रौनक बढ़ा दी.

बाजार में खास टी-शर्ट उपलब्ध

इस साल होली के लिए खास सफेद टी-शर्ट बाजार में उपलब्ध थे. इन टी-शर्ट पर हैप्पी होली, बुरा ना मानो होली है, होली मुबारक, नो कलर्स प्लीज, रंगीला जैसे मैसेज छपे थे. स्पोर्टिंग स्पेशल कलर्स के लिए इन टी-शर्ट्स को 150 रु. से लेकर 300 रु. तक बेचा गया और नागरिकों ने भी खरीदारी में बेहतर प्रतिसाद दिया. 

पुलिस का कंडा बंदोबस्त

होली व रंगपंचमी पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस बल भी मुस्तैद रहा. पुलिस अधीक्षक संदीप घुगे के मार्गदर्शन में शहर के संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा के साथ शहर में पुलिस गश्त भी देखी गई. त्यौहार उत्सवों को देखते हुए जिला पुलिस अधीक्षक संदीप घुगे ने शहर में पुलिस की पुख्ता व्यवस्था की. बंदोबस्त के लिए शहर में 12 पुलिस निरीक्षक, 45 एएसआई और पीएसआई, 401 पुलिस कर्मचारी, 350 होमगार्ड इसी तरह दंगा नियंत्रण दस्ते की 4 प्लाटून और स्टेट रिजर्व फोर्स की 1 कंपनी को बंदोबस्त के लिए लगाया गया. 

रानीसती धाम में पारंपरिक तरीके से होली दहन 

रानीसती धाम में हर साल की तरह इस बार भी पारंपरिक तरीके से होली दहन किया गया. नारियल, उपले, लकड़ी से बनी होली पर होलिका और उसकी गोद में बैठे भक्त प्रह्लाद की रचना की गई थी. होलिका दहन होते ही भक्त प्रह्लाद के निकलने के दृश्य ने दर्शकों का ध्यान खींचा.