Rain wreaks havoc in MP, more than 1250 villages in the grip of floods, 6,000 people rescued
File

    Loading

    • अकोला-अकोट मार्ग बंद हुआ
    • सभी जलाशय लबालब हुए

    अकोला. सोमवार की देर रात से मंगलवार तक शुरू लगातार बारिश के कारण जिले के अनेक क्षेत्रों में नदी, नालों का जलस्तर काफी बढ़ गया है. मोर्ना नदी में भी जलस्तर बढ़ा है. वहीं गांधीग्राम में स्थित पूर्णा नदी में बाढ़ आ जाने के कारण अकोला-अकोट मार्ग पर स्थित पूर्णा नदी के पुल के उपर से पानी बह रहा है. जिसके कारण इस मार्ग पर आवागमन बंद हो गया है. दहीहंडा पुलिस स्टेशन के थानेदार सूरेंद्र राउत बराबर नदी की बाढ़ की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं.

    फिलहाल पुल पर नदी का पानी होने के कारण यह रस्ता बंद किया गया है. पुलिस का कहना है कि जब तक पुल पर से पानी पूरी तरह से उतर नहीं जाता तब तक अकोला-अकोट मार्ग पूरी तरह से बंद रहेगा. इसी के साथ साथ जिले के अनेक क्षेत्रों में अत्यधिक बारिश होने के कारण कई स्थानों पर आवागमन प्रभावित हो रहा है. 

    काटेपूर्णा बांध में 96.06 प्रश पानी बांध के दो दरवाजे खोले गए

    प्राप्त जानकारी के अनुसार महान ग्राम में स्थित काटेपूर्णा बांध जहां से शहर की जलापूर्ति की जाती है इस समय 96.06 प्रश भर गया है. सोमवार की शाम से इस बांध के दो दरवाजे 30 सेमी खोले गए हैं. जहां से पानी छोड़ा जा रहा है. नदी के किनारे रहनेवालों को सावधान रहने का इशारा जिला प्रशासन द्वारा दिया गया है. इसी तरह वान प्रकल्प में 83.32 प्रश पानी आ गया है. निर्गुणा प्रकल्प में 90.07 प्रश तथा मोर्ना प्रकल्प में 76.85 प्रश और उमा प्रकल्प में 40.33 प्रश पानी आने की जानकारी मिली है. इस तरह धीरे धीरे जिले के सभी जलप्रकल्प लबालब होते जा रहे हैं. 

    सभी तहसीलों में अच्छी बारिश

    जिले की सभी तहसीलों में अच्छी बारिश दर्ज की गयी है. अकोला तहसील में 50.2 मि.मी. बारिश दर्ज की गयी है. इसी तरह अकोट में 39.5, तेल्हारा में 16.3, बालापुर में 56.5, पातुर में 41.9, बार्शीटाकली में 60.9, मुर्तिजापुर में सर्वाधिक 81.9 मि.मी. बारिश दर्ज की गयी है. इस तरह जिले में कुल 50.8 मि.मी. बारिश दर्ज की गयी है. अभी भी मौसम पूरी तरह से साफ नहीं हुआ है. आज भी दोपहर तक यहां बारिश होती रही है. थोड़ी देर के लिए धूप निकलती है फिर से मौसम बदरीला हो जाता है. इसी प्रकार मौसम विभाग द्वारा अभी और बारिश होने की संभावना प्रकट की गयी है.