Neema Arora

Loading

  • जिलाधिकारी नीमा अरोरा ने दिए निर्देश

अकोला. जिले में हाल ही में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण पातुर, बार्शीटाकली और तेल्हारा तहसील में अनेक किसानों की फसलों का नुकसान हुआ है. प्रारंभिक पंचनामा से पता चलता है कि, तीनों तहसीलों में 3 हजार 721 किसानों की 3,476.17 हेक्टेयर क्षेत्र की फसलों का नुकसान हुआ है. जिससे जिलाधिकारी नीमा अरोरा ने आपदा की गंभीरता को समझते हुए जिले में हाल ही में हुई बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि से हुए नुकसान का संयुक्त पंचनामा जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश क्षेत्र के संबंधित अधिकारियों को दिए हैं. इस बीच उन्होंने कुछ क्षतिग्रस्त गांवों का दौरा कर निरीक्षण भी किया.

16 मार्च से अलग-अलग दिनों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदाओं से जिला प्रभावित हुआ है. इस संबंध में आपदा प्रबंधन इकाई से प्राप्त जानकारी के अनुसार बार्शीटाकली, पातुर, तेल्हारा यह तीनों तहसीलें आपदा से प्रभावित हुई हैं. जिसमें बार्शीटाकली तहसील के 10 गांव, पातुर तहसील के 23 गांव और तेल्हारा तहसील के 17 गांव इस तरह कुल 50 गांवों में बारिश से नुकसान हुआ है. प्रारंभिक पंचनामा से पता चलता है कि तीनों तहसीलों में 3 हजार 721 किसानों को नुकसान हुआ है और कुल 3 हजार 476.17 हेक्टेयर क्षेत्र की फसलें बर्बाद हो चुकी हैं. अब तक 19 गांवों का, 797.17 हेक्टेयर क्षेत्र का और 1 हजार 237 किसानों का पंचनामा पूरा किया जा चुका है, यह जानकारी निवासी उप जिलाधिकारी संजय खड़से ने दी है. 

समीक्षा बैठक हुई

इस दौरान जिलाधिकारी नीमा अरोरा ने प्रभावित क्षेत्रों में राजस्व, कृषि एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संयुक्त पंचनामा पूरा किये जाने के संबंध में समीक्षा बैठक की. इस बीच उन्होंने निर्देश दिया कि प्राकृतिक आपदा को ध्यान में रखते हुए जोनल कर्मचारी अपना पंचनामा कार्य समय से पूरा करें और सिस्टम को रिपोर्ट प्रस्तुत करें.

जिलाधिकारी अरोरा ने क्षतिग्रस्त क्षेत्र का निरीक्षण किया

जिलाधिकारी नीमा अरोरा व जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी डा.मुरली इंगले ने ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण किया. पातुर तहसील में 17 से 18 मार्च के बीच ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान पहुंचा था. इस दौरे के दौरान पातुर के तहसीलदार दीपक बजाड़, तहसील कृषि अधिकारी पातुर, मंडल कृषि अधिकारी, कृषि पर्यवेक्षक, पटवारी, कृषि सहायक, ग्राम सेवक और प्रभावित किसान उपस्थित थे. इस समय जिलाधिकारी नीमा अरोरा ने प्रभावित किसानों को आश्वस्त किया. साथ ही संबंधित अधिकारी को तत्काल पंचनामा कराने का आदेश दिया. इस दौरान ग्राम आस्टुल, कोठारी खुर्द, कोठारी बु., पास्टुल में जिलाधिकारी ने देर शाम तक फसलों और फलबागों का निरीक्षण किया और किसानों ने बातचीत की.