Amit Shah in Akola
अकोला में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए (फोटो: X@AmitShah)

अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार कभी भी संविधान नहीं बदलेगी और भाजपा ने संसद में अपने बहुमत का इस्तेमाल अनुच्छेद 370 को निरस्त करने, तीन तलाक प्रथा पर प्रतिबंध लगाने और नया नागरिकता कानून लाने के लिए किया है।

Loading

अकोला (महाराष्ट्र). केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने मंगलवार को यहां कहा कि मोदी सरकार (Modi government) कभी भी संविधान (Constitution) नहीं बदलेगी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने संसद में अपने बहुमत का इस्तेमाल अनुच्छेद 370 को निरस्त करने, तीन तलाक प्रथा पर प्रतिबंध लगाने और नया नागरिकता कानून लाने के लिए किया।

मोदी सरकार ने ऐतिहासिक कदमों के लिए संसदीय बहुमत का इस्तेमाल किया, संविधान कभी नहीं बदलेगी: शाह शाह पूर्वी महाराष्ट्र के अकोला में भाजपा उम्मीदवार अनूप धोत्रे के पक्ष में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण में बाधा डालने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यह सुनिश्चित किया कि अयोध्या में भगवान राम का एक भव्य और शानदार मंदिर बनाया जाए।

शाह ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद सत्ता में लौटने पर मोदी सरकार 70 साल से अधिक उम्र के नागरिकों को पांच लाख रुपये के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर के दायरे में लाएगी और उपभोक्ताओं को सीधे रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी। शाह ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की आलोचना करते हुए कहा कि वे नहीं चाहते थे कि अयोध्या में राम मंदिर बने। वरिष्ठ भाजपा नेता ने विपक्ष पर झूठा विमर्श गढ़ने का आरोप लगाया कि मोदी सरकार संविधान बदल देगी। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने अपने संसदीय बहुमत का उपयोग करते हुए जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दिया, तीन तलाक प्रथा पर प्रतिबंध लगा दिया और वह नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) लेकर आयी।

शाह ने कहा, कांग्रेस ने 70 साल तक संविधान के अनुच्छेद 370 को ‘अवैध बच्चे की तरह “लाड़-प्यार” दिया, जिसके तहत जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा प्राप्त था। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार कभी भी संविधान नहीं बदलेगी या अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़े वर्ग (ओबीसी) का आरक्षण नहीं खत्म करेगी। शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे पर निशाना साधते हुए शाह ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री को अपने पुत्र के सिवा कुछ नजर नहीं आता।

शाह ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) संस्थापक और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार से सवाल किया, “सोनिया गांधी और मनमोहन सरकार” ने अपने 10 साल के कार्यकाल के दौरान महाराष्ट्र को क्या दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा नीत केंद्र सरकार ने पिछले 10 साल में महाराष्ट्र को 7.14 लाख करोड़ रुपये दिए, जबकि कांग्रेस नीत सरकार ने 2004 से 2014 तक अपने कार्यकाल में राज्य को केवल 1.91 लाख करोड़ रुपये दिए। (एजेंसी)