वाशिम के रोगी की मौत के बाद शहर तथा जिले में एच3एन2 वायरस की दहशत

Loading

  • वरिष्ठ नागरिकों, छोटे बच्चों का रखें विशेष ध्यान
  • सावधानी बरतनी जरूरी

अकोला. जानकारी के अनुसार वाशिम के एक रोगी की एच3एन2 वायरस से यहां के एक निजी अस्पताल में मौत हो गयी है. इस कारण जिले भर में एच3एन2 वायरस की दहशत सी हो गयी है. जानकारी के अनुसार इस रोग के लक्षण भी कोरोना के समान ही हैं. इसलिए अब सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है.

वाशिम के जिस रोगी की अकोला में मौत हुई है उसकी रिपोर्ट पाजिटिव प्राप्त हुई है. शहर में कई लोग मास्क लगाए हुए दिखाई दे रहे हैं. इस तरह इस रोग के कारण लोगों में जैसे चिंता व्याप्त हो गयी है. फिर से एक बार ऐसा लग रहा है कि जैसे कोरोना काल में लोगों को सावधानी बरतनी पड़ती थी उसी तरह से एक बार फिर सभी लोगों को सावधानी बरतनी जरूरी हो गयी है. भीड़ वाले क्षेत्रों से दूर रहना भी जरूरी हो गया है. 

कोरोना के समान ही हैं इसके लक्षण- डा.भावना मेश्राम

इस बारे में बातचीत करने पर जीएमसी की मेडिकल ऑफिसर डा.भावना मेश्राम ने बताया कि, इस एच3एन2 वायरस के लक्षण कोरोना के समान ही हैं. यदि किसी भी रोगी में यह लक्षण पाए जाते हैं तो सबसे पहले उसका कोरोना टेस्ट किया जाता है और कोरोना की रिपोर्ट यदि निगेटिव आती है तो अगली जांच की जाती है. उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों, छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और विभिन्न बीमारियों से पीड़ित रोगियों का विशेष ध्यान रखा जाना जरूरी है. इसी तरह कोरोना काल में जिस तरह से मास्क लगाकर बाहर निकलते थे. उसी तरह उन सभी नियमों का पालन करें

सजग रहना जरूरी -डा.सुरेश आसोले

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा.सुरेश आसोले ने कहा है कि, मास्क लगाना, सामाजिक दूरी रखना और जहां तक हो सकें भीड़ से दूर रहना भी जरूरी है. यदि पूरी तरह से सावधानी बरती जाती है तो डरने की कोई बात नहीं है. डा.मेश्राम ने कहा कि, नियमित रूप से स्वच्छ पानी से हाथ धोने चाहिए, पौष्टिक आहार लें, नींबू, आंवला, मोसंबी, संतरा, हरी सब्जियों का अधिक से अधिक उपयोग करें. धूम्रपान टालें, भरपूर नींद लें, आराम करें, भरपूर पानी पिएं, जहां तक हो सके हाथ न मिलाएं, सार्वजनिक स्थानों पर न थूंके और अपने डाक्टर की सलाह के बिना दवा न लें. यदि फ्ल्यू के समान लक्षण दिखाई दें तो भीड़ भरे क्षेत्रों में न जाएं और अपने डाक्टर से तुरंत सलाह लें.