File Photo
File Photo

    • अब से एडमिन पर भी होगी कार्रवाई 
    • अकोट में पुलिस व्यवस्था अलर्ट मोड पर 

    अकोट. अकोट में पुलिस ने एक व्हॉट्स एप ग्रुप से आपत्तिजनक वीडियो प्रसारित करने वाले एक व्यक्ति के खिलाफ कारवाई करने से शहर में सोशल मीडिया ग्रुप धारकों में हड़कंप मचा है. इस कार्रवाई के बाद समूह व्यवस्थापक ने अपने समूहों को केवल व्यवस्थापक सेटिंग में लाक करना शुरू कर दिया है. हालांकि अकोट में हिंसा को हुए एक महीना बीत चुका है, लेकिन अकोट पुलिस प्रशासन सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों पर कड़ी नजर रखे हुए है. 

    11 दिसंबर को शहर पुलिस ने उप विभागीय पुलिस अधिकारी रितु खोखर और अकोट शहर पुलिस थानेदार प्रकाश अहिरे के मार्गदर्शन में एक समूह पर आपत्तिजनक वीडियो बांटने वाले व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की. इस कारण सोशल मीडिया यूजर्स के बीच हड़कंप मच गया है. शहर के पुलिस प्रशासन ने भी नागरिकों से सोशल मीडिया का जिम्मेदारी से इस्तेमाल करने की अपील की है. शहर के थानेदार प्रकाश अहिरे ने मीडिया पर पोस्ट करने से पहले सभी से कानून के बारे में सोचने और सम्मान करने की अपील की है.

    थानेदार अहिरे ने यह भी चेतावनी दी कि अब से आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले व्यक्ति के साथ ही ग्रुप एडमिन के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी. शहर के हनुमान नगर इलाके में 13 नवंबर को पथराव और आगजनी हुई थी. उसके बाद अकोट के पुलिस प्रशासन ने अहर्निश प्रयास करके शांति कायम की. पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर है, इसलिए पुलिस को वह व्यक्ति मिला जो सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक वीडियो पोस्ट कर रहा था. पुलिस ने उसके खिलाफ मामला दर्ज किया है. 

    65 स्थान बद्ध ; 128 व्यक्तियों पर तड़ीपार की कार्रवाई 

    पुलिस प्रशासन के अनुसार 13 नवंबर से आज तक तहसील के 65 व्यक्तियों को विभिन्न धाराओं के तहत स्थानबद्ध रखा गया है. और 128 व्यक्तियों को जिले से निर्वासित, तड़ीपार किया गया है. 

    डिस्टर्ब एरिया में फिक्स प्वाइंट 

    अकोट का अशांत क्षेत्र ( डीस्टर्ब एरिया) अमीन पुरा, बरडे प्लॉट, धारौली वेस, बाकर पुरा, शौकत अली चौक, यात्रा चौक, रामटेक पुरा, लक्कड़गंज आदि एरिया में फिक्स पॉइंट लगाये गये है. इस क्षेत्र में सभी प्रतिष्ठान रात 10 बजे के बाद बंद किए जा रहे हैं. प्रशासन के मुताबिक इस इलाके में पुलिस की पैदल गश्त भी तेज कर दी गई है. 

    शहर में 33 जगहों पर बनाई मोहल्ला समिति 

    अकोट शहर में प्रत्येक वार्ड निहाय 33 स्थानों पर मोहल्ला समिति का गठन किया गया है. प्रत्येक समिति में 100 सदस्यों की नियुक्ति की गई है. इस कमेटी की बैठक 15-15 दिनों के बाद उनके मोहल्ले में होगी. 

    शहर में 18 जगहों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे 

    शहर से बाहर जाने वाली हर सड़क पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे जो भीड़भाड़ का हिस्सा है. स्थान निर्धारित करने के बाद वरिष्ठों को प्रस्ताव भेजा गया है. यात्रा चौक, शिवाजी चौक, शिवाजी कॉलेज, जीजामाता चौक, कलदार चौक, शौकत अली चौक, धारौली वेस, जयस्थंभ चौक, अकोला नाका परिसर आदि जगह जल्द ही सीसीटीवी कैमेरे चालू हो जाएंगे.