FARMER

    • अब तक जिले भर में 57.4 मि.मी. बारिश 

    अकोला. जिले में अब तक समुचित बारिश न होने के कारण किसानों द्वारा किए जाने वाले बुआई के कार्य रूके हुए हैं. जिससे जिले के किसान बारिश की प्रतीक्षा करते नजर आ रहे हैं. मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार अब तक केवल 57.4 मि.मी. ही बारिश दर्ज की गयी है. 

    मौसम विभाग की ओर से इस वर्ष जल्दी बारिश होने की सूचना दी गयी थी. लेकिन मानसून की यहां पर समय पर न पहुंचने के कारण मानसून की बारिश समय पर नहीं हुई. जिससे अभी भी किसानों को मानसून की बारिश की प्रतीक्षा है. क्यों कि जब तक दो तीन अच्छी बारिशें नहीं हो जाती तब तक किसान बुवाई नहीं कर सकते हैं. खरीफ फसलों की बुआई के लिए किसानों को हमेशा अच्छी और दमदार बारिश का इंतजार रहता है.

    इस बार बारिश तो शुरू हो गई है लेकिन जैसी बारिश चाहिए थी वैसी बारिश अभी तक नहीं हुई है. इस वर्ष किसानों ने खरीफ फसलों की बुआई की तैयारी पहले ही शुरू कर दी थी. किसान काफी दिनों से खरीफ फसलों की बुआई की तैयारियों में लगे हुए हैं. सभी किसान जल्दी ही खेतों की बुआई का काम पूरा कर लेना चाहते हैं. 

    बुआई का प्रतिशत काफी कम

    इस वर्ष खरीफ फसलों की काफी कम बुआई ही हो सकी है. अभी भी किसान अच्छी बारिश की प्रतीक्षा कर रहे हैं. शुरूआत में तो ऐसा लगा की जल्दी ही इस बार तीन, चार दमदार बारिशें हो जाएंगी लेकिन दमदार बारिश न होने के कारण किसान अभी तक बुआई शुरू नहीं कर सके हैं. अब तक कुछ ही किसान ऐसे हैं जिन्होंने बुआई की है. उन किसानों को भी अब बारिश का इंतजार है. जिले के अधिकांश किसान मानसून की बारिश पर ही निर्भर हैं. इसी के साथ साथ इस बार कृषि विभाग के विशेषज्ञों द्वारा किसानों को सलाह दी गई है कि जब तक करीब 100 मि.मी. बारिश नहीं होती है तब तक बुआई शुरू न करें.

    इस बारे में कुछ किसानों से बातचीत करने पर उन्होंने बताया कि अकोला में बहुत तेज और अच्छी बारिश हुई लेकिन जितनी बारिश शहरी क्षेत्र में हुई है उतनी बारिश खेतों में नहीं हुई है. इसी कारण अभी तक सभी किसानों ने बुआई के काम शुरू नहीं किए हैं. बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि खरीफ फसलों की बुआई के लिए खेतों की सफाई से लेकर बीज, खाद खरीदी आदि के काम पूरे हो गए हैं. जैसे ही अच्छी और दमदार बारिश होती है हम लोग खेतों में बुआई शुरू कर देंगे. 

    बहुत बारिश नहीं हुई

    इस बार अब तक 57.4 मि.मी. बारिश होने की जानकारी है. शायद इसी कारण सभी किसानों ने बुआई शुरू नहीं की है. किसानों को करीब 100 मि.मी. बारिश का इंतजार है. प्राप्त जानकारी के अनुसार कुछ तहसीलों में बहुत कम बारिश हुई है. अकोट तहसील में अब तक सिर्फ 28.8 मि.मी. बारिश होने की जानकारी मिली है. मुर्तिजापुर तहसील में 64.4 मि.मी. बारिश हुई है तथा पातुर में 51.06 मि.मी. बारिश होने के समाचार हैं. अकोला तहसील में 94.5, बालापुर में 58.8 तथा बार्शीटाकली तहसील में 36.7 प्रश बारिश होने की जानकारी मिली है. इस तरह सर्वाधिक बारिश अकोला तहसील में दर्ज की गयी है तथा अकोट तहसील में सबसे कम 19.5 मि.मी. बारिश दर्ज की गयी है. सभी किसानों को अच्छी बारिश का इंतजार है जिससे वे अपनी बुआई शुरू कर सकें.