More than 7 percent voting took place in 8 Lok Sabha seats in Maharashtra till 9 am

Loading

अमरावती. देशभर में लोकसभा आम चुनाव 2024 के लिए आचार संहिता लागू हो गई है और अमरावती लोकसभा सीट पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा. लोकसभा क्षेत्र में कुल 18 लाख 28 हजार 970 मतदाता हैं. प्रशासन इसकी तैयारी कर रहा है और मतदाता पंजीयन के विशेष अभियान में मिले रिस्पांस के आधार पर मतदाता सूची को अपडेट करने का काम चल रहा है.

सी-विजिल ऐप पर शिकायत दर्ज कराएं

जिलाधीश सौरभ कटियार ने अपील की कि जिले में आचार संहिता का सख्ती से पालन कराया जाएगा और आचार संहिता का उल्लंघन होने पर नागरिक सी-विजिल ऐप पर शिकायत दर्ज कराएं. वह लोकसभा चुनाव 2024 के संबंध में आदर्श आचार संहिता लागू होने के संबंध में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे.  पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी, अतिरिक्त कलेक्टर सूरज वाघमारे, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी संतोष जोशी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिवाजी शिंदे, एसडब्ल्यूआईपी सहायक नोडल अधिकारी डॉ.  कैलास घोडके  उपस्थित थे.

चेकपोस्ट व सुरक्षा व्यवस्था को और चुस्त-दुरुस्त रखने का निर्देश 

जिले में शनिवार से आचार संहिता लागू हो गई है और उसी के अनुरूप चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जिले में कार्रवाई की जा रही है.  जिले में लगाये गये बैनर, विज्ञापन आदि प्रचार सामग्री को तत्काल हटाने का निर्देश दिया गया है.  साथ ही दोनों राज्यों के पुलिस प्रशासन की संयुक्त बैठक कर जिले की सीमाओं पर चेकपोस्ट और सुरक्षा व्यवस्था को और चुस्त-दुरुस्त रखने का निर्देश दिया गया है.  नागरिक एवं मतदाता आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, मतदाता सूची एवं मतदान केंद्र की जानकारी के लिए जिले के संपर्क नंबर टोल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क कर सकते हैं. साथ ही लोकसभा चुनाव में सी-विजिल नाम से एक मोबाइल ऐप बनाया गया है, जिसके जरिए मतदाता आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करने की जानकारी जिलाधिकारी कटियार ने दी.

2, 682 मतदान केंद्र

अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 6 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं, इसमें बडनेरा, अमरावती, तिवसा, दरियापुर  , मेलघाट और अचलपुर का समावेश है. लोकसभा क्षेत्र में कुल 18 लाख 28 हजार 970 मतदाता हैं, जिनमें 9 लाख 40 हजार 850 पुरुष, 8 लाख 88 हजार 034 महिला और 86 तृतीय पक्ष के मतदाता हैं.  आयोग के निर्देशानुसार अधिक से अधिक संख्या में मतदाताओं का पंजीकरण किया गया है ताकि कोई भी मतदाता वंचित न रहे.लोकसभा चुनाव के लिए कुल 2 हजार 682 मतदान केंद्र हैं. प्रत्येक मतदान केंद्र पर ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी.  इसमें पेयजल सुविधा, दिव्यांगों के लिए रैंप सुविधा, बिजली सुविधा, सहायता कक्ष, शौचालय, फर्नीचर, डायरेक्शन बोर्ड, छांव के लिए शेड और मंडप जैसी सभी सुविधाएं शामिल होंगी.