hospital
Representational Pic

    Loading

    अमरावती. जिले के अचलपुर व अंजनगांव सुर्जी के उपजिला अस्पताल निर्माण के लिए सरकार ने पहले चरण में लगभग सवा आठ करोड़ रुपए निधि वितरीत की गई है. जिले में स्वास्थ्य सेवाओं का दर्जा बढ़ाने, अस्पताल निर्माण के साथ ही विभिन्न आधुनिक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रयास करने का भरोसा राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने दिलाया है. 

    अपग्रेड होगा अंजनगांव अस्पताल

    केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के प्रधानमंत्री जनविकास कार्यक्रम के अनुसार, राज्य शासन के अल्पसंख्यक विभाग की ओर से अमरावती के अचलपुर और अंजनगांव सुर्जी में उपजिला अस्पताल निर्माण के लिए पहले चरण के फंड का वितरण किया गया है. अचलपुर में 200 बेड वाले उपजिला अस्पताल के लिए पहले चरण में लगभग 6 करोड़ रुपये का वितरण किया गया है.

    इसी तरह, अंजनगांव सुर्जी में ग्रामीण अस्पताल को एक उपजिला अस्पताल में अपग्रेड करने के बाद, 50 बेड वाले अस्पताल के लिए केंद्र और राज्य का हिस्सा मिलाकर कुल सवा 2 करोड़ रुपये का वितरण किया गया है.

     शीघ्र शुरू होगा काम

    स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के लिए उपजिला, ग्रामीण और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है. तदनुसार, पालकमंत्री ठाकुर ने निधि प्राप्त करने के लिए समय-समय पर फालोअप लिया है. अंजनगांव सुर्जी में ग्रामीण अस्पताल के श्रेणीवर्धन के बाद, उप-जिला अस्पताल के लिए एक नई इमारत का निर्माण आवश्यक है. इसे ध्यान में रखते हुए, पालकमंत्री एड. ठाकुर ने निधि उपलब्ध कराने सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे को निवेदन दिया था.

    मौजूदा अस्पताल इमारत जीर्ण होने से पालकमंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री से उपजिला अस्पताल के निर्माण के लिए निधि मुहैया कराने का अनुरोध किया था. विधायक बलवंत वानखड़े ने भी समय-समय पर फालोअप लिया. तदनुसार, सरकार द्वारा पहले चरण का फंड वितरित किया गया है. निधि उपलब्ध होने से दोनों अस्पतालों का काम जल्द शुरू होगा.