Jarjar Shala, Dilapidated Schools at Dhamangaon Railway

Loading

  • 11 स्कूलों के पंजीयन रद्द करने की प्रक्रिया शुरू
  • तहसील में 83 में से 2 स्कूलें बंद 
  • 81 स्कूलों में 170 शिक्षक कार्यरत
  • 46 पद रिक्त पदों पर नहीं हुई भर्ती

धामणगांव रेलवे (सं). विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा देना शिक्षा विभाग व सरकार की जिम्मेदारी है. लेकिन अभिभावकों का रोना बढ़ गया है कि उन्हें कई जिला परिषद स्कूलों में अच्छी शिक्षा नहीं मिल रही है. शिक्षा विभाग की रिपोर्ट से धामणगांव रेलवे तहसील की 11 ग्राम पंचायतों में जिला परिषद स्कूलों की 18 कक्षाओं के जर्जर होने की चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है. नीलामी प्रक्रिया चल रही है और शिक्षा विभाग ने 11 स्कूलों के पंजीकरण रद्द करने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है.

रिक्त पदों की भर्ती का प्रस्ताव

धामणगांव तहसील में पंचायत समिति के माध्यम से चलने वाली स्कूलों की संख्या 83 है, जिनमें से 2 स्कूल बंद हैं और 81 स्कूलें नियमित रूप से चल रही हैं. पंचायत समिति शिक्षा विभाग ने बताया कि सरकारी नियम के अनुसार नीलामी प्रक्रिया 3 बार की जाएगी. प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्कूलों का पंजीयन रद्द कर दिया जाएगा. धामणगांव तहसील में वर्तमान में 81 स्कूलों में 170 शिक्षक कार्यरत हैं और कुल 46 पद रिक्त हैं. रिक्त पदों की भर्ती के लिए सरकार को एक प्रस्ताव भेजा गया है और इसमें विषय शिक्षक, मुख्याध्यापक और सहायक शिक्षक के कुल 46 पद रिक्त हैं जिसके चलते शिक्षा का खेल हो रहा है. महंगी शिक्षा वाले अंग्रेजी स्कूल में गरीबों के छात्र कैसे पढ़ें यह सवाल भी सामने आ रहा है. इसलिए कई अभिभावकों ने यह भावना व्यक्त की है कि जिला परिषद स्कूलों में अच्छी शिक्षा प्रदान की जानी चाहिए और उनके लिए उचित भवन उपलब्ध कराए जाने चाहिए. 

इन गांवों की शालाओं में जर्जर कक्षाएं

धामणगांव रेलवे पंचायत समिति के अंतर्गत जिला परिषद स्कूलों में कई इमारतें हैं और छात्रों को शिक्षा में असुविधा का सामना करना पड़ रहा है. जिला परिषद प्राथमिक विद्यालय सोनोरा काकडे, जिला परिषद प्राथमिक विद्यालय जूना धामणगांव, जिला परिषद प्राथमिक विद्यालय तलेगांव दशासर, जिला परिषद प्राथमिक विद्यालय दाभाडा, जिला परिषद प्राथमिक विद्यालय पिंपलखुटा, जिला परिषद प्राथमिक विद्यालय अंजनसिंगी, जिला परिषद प्राथमिक विद्यालय वडगांव राजदी, जिला परिषद प्राथमिक विद्यालय तरोडा, जिला परिषद प्राथमिक विद्यालय भातकुली (रेणुकापुर), जिला परिषद पूर्व माध्यमिक विद्यालय मंगरुल दस्तगीर एक उर्दू, जिला परिषद पूर्व माध्यमिक विद्यालय मंगरुल दस्तगीर एक उर्दू के बारे में पंचायत समिति द्वारा जिला परिषद को रिपोर्ट भेजी गई है.

शीघ्र होगी मरम्मत

‘जीर्ण-शीर्ण कक्षाओं की रिपोर्ट जिला परिषद को भेज दी गई है. नियमानुसार कार्यवाही चल रही है. नीलामी प्रक्रिया के बाद 11 ग्राम पंचायतों के 18 कक्षाओं की मरम्मत एवं निर्माण कराया जाएगा.

-संदीप बोडखे, समूह शिक्षा अधिकारी,पंचायत समिति, धामणगांव रेल्वे