Shiv-Sena-VS-BJP
महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव 2024 (डिजाइन फोटो)

Loading

मुंबई: जहां एक तरफ लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) नजदीक आ रहे है। वहीं अब भी महाराष्ट्र (Maharashtra Politics) में महायुति में कई सीटों पर दरार बरकरार है। इस दरार को सुलझाने के लिए महागठबंधन के घटक दलों की लगातार बैठकें चल रही हैं। दूसरी ओर सीटों के बंटवारे को लेकर शीर्ष नेता असंतुष्ट नेताओं को मनाने की कोशिश कर रहे हैं।

महागठबंधन के तीनों दलों की ओर से ज्यादा से ज्यादा सीटें हासिल करने की कोशिश की जा रही है। इस बीच, महायुति में अमरावती और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग दो महत्वपूर्ण सीटें एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) की शिवसेना (Shiv Sena) ने खो दी हैं। आइए जनते है इस बारे में पूरी खबर क्या है…

अमरावती सीट पर शिवसेना का दावा, लेकिन..

जानकारी के लिए आपको बता दें कि शिंदे की शिवसेना ने महागंठबंधन में अमरावती सीट पर दावा किया। इस सीट पर शिंदे की पार्टी शिवसेना के नेता आनंदराव अडसुल पिछले कई सालों से तैयारी कर रहे थे। यह जगह हमारी है। इस क्षेत्र में शिवसेना का बड़ा बहुमत है। इसलिए अडसुल कह रहे थे कि चाहे कुछ भी हो जाए, यहां से शिवसेना का ही उम्मीदवार खड़ा होगा। लेकिन अब अचानक सीट बीजेपी को दे दी गई है और मौजूदा सांसद नवनीत राणा को इस सीट से टिकट दिया गया है। वह हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए हैं। इसके बाद उन्हें यह उम्मीदवारी देने की घोषणा की गई है।

विरोधी ही करेंगे राणा का प्रचार

दरअसल नवनीत राणा और आनंदराव अडसुल एक दूसरे के राजनीतिक विरोधी हैं। लेकिन अब ये सीट बीजेपी के लिए खाली हो गई है और अडसुल को नवनीत राणा के लिए प्रचार करना है। अमरावती जैसी महत्वपूर्ण जगह शिवसेना के हाथ से निकल गयी। ऐसे में अब शिवसेना के हाथ कौनसी सीटें लगती है यह देखना दिलचस्प होगा।

क्या नारायण राणे को मिलेगा मौका?

दूसरी ओर आपको बता दें कि शिवसेना ने कोंकण की रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग सीट पर भी दावा किया था। यहां के नेताओं का रुख यह था कि चाहे कुछ भी हो जाए हम यहां से नहीं जाएंगे। लेकिन अब इस जगह को लेकर नई खबर सामने आ रही है। जी हां दरअसल इस सीट के बारे में कहा जा रहा है कि रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग सीट आखिरकार बीजेपी के खाते में चली गई है। सूत्रों के मुताबिक कहा जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता नारायण राणे इस सीट से चुनाव लड़ेंगे। अगर ऐसा हुआ तो यह मुकाबला बीजेपी बनाम ठाकरे, शिवसेना होगा। राणे की उम्मीदवारी की घोषणा आज (28 मार्च) होने की संभावना है।