corona crisis

    Loading

    अमरावती. शहर में कोरोना का नया वेरिएंट- B.1.606 पाया गया है. कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ाने वाले ओमिक्रान, डेल्टा समेत और एक नया वेरिएंट अमरावती शहर में दाखिल हो जाने से चिंता बढ़ी है. संत गाडगे बाबा अमरावती विश्वविद्यालय में कोरोना टेस्ट लैब के विशेषज्ञों ने यह नया वेरिएंट खोज निकाला है. कैनडा तथा यूएस में बी यह वेरिएंट पाये जाने की जानकारी है. नये वेरिएंट के कारण संक्रमण बढ़ने के खौफ से नागरिकों को सतर्कता बरतने का आह्वान किया जा रहा है.  

    ओेमिक्रान, डेल्टा के रोगी दाखिल 

    अमरावती में वर्तमान स्थिति में कोरोना संक्रमण के तीन जेनेटिक म्यूटेट स्ट्रेन एक्टिव बताए जा रहे है. सबसे पहले अफ्रिका से आया ओमिक्रान पाया गया. साथ ही डेल्डा के 3 रोगी अमरावती में मिले है. इसके अलावा जिनोम सिक्वेंसिंग के दौरान फिर B.1.606 नया वेरिएंट पाया गया है. यह नया वेरिएंट खतरनाक नहीं होने की जानकारी विशेषज्ञों ने दी हैं. 

    फरवरी में मिला था म्यूटंट 

    इसके पूर्व फरवरी-2021 में दूसरी लहर में E484K नये तरह का म्यूटंट स्ट्रेन मिला था.  नैशनल इन्स्टिट्यूट ऑफ वाइरालॉजी ने (एनआइवी) फरवरी-2021 के दूसरे सप्ताह इस पर मुहर लगाई थी. शुरुआत में कोरोना संक्रमण के 10 महीनों बाद अमरावती में पहली बार जनुकीय बदलाव पाए गए थे. E484K यह नए तरह का स्ट्रेन संत गाडगे बाबा अमरावती विश्वविद्यालय की कोरोना लैब में यह स्ट्रेन बुधवार 17 फरवरी को पाया गया था. 

    सप्ताह में बढ़ा संक्रमण 

    जनवरी महीना शुरू होने के बाद कोरोना संक्रमण बढ़ने की शुरुआत हुई. 2 जनवरी को 10 और 3 जनवरी को 6 रोगी थे. यह संख्या वर्तमान में डेली 100 के आस-पास पहुंच गई है. 11 जनवरी को लगभग 91 रोगी पाए गए है. अमरावती में दूसरी लहर में हास्पिटल में बेड मिलना कठिन हो गया था. बड़े पैमाने पर मृत्यु होने से अंतिम संस्कार के लिए जगह कम पड़ गई थी. जिससे नागरिकों को सतर्क रहने की आवश्यकता है. 

    नया वेरिएंट मिला

    कोरोना का नया वेरिएंट B.1.606 का कुछ सैम्पल में पाया गया है. इस तरह का वेरिएंट यूएस और कैनडा में बी पाया गया है. नया वेरिएंट खतरनाक नहीं है. वेरिएंट के कुल 7 नमूने मिले है. जिसमें 3 डेल्टा वेरिएंट के भी रोगी भी है. ओमिक्रान, डेल्टा की तरह नया वेरिएंट मिला है. फिर 17 नमूने जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है. 

    -डॉ. प्रशांत ठाकरे, समन्वयक, जिनोम सिक्वेंसिंग, कोरोना टेस्ट लैब