लव जिहाद पर शीतसत्र में लाएंगे विधेयक, पूर्व पालकमंत्री पोटे ने की घोषणा

    Loading

    अमरावती. पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे ने विधानमंडल के शीतसत्र में राज्य सरकार के माध्यम से लव जिहाद पर विधेयक लाने की घोषणा की है. इस विधेयक में गैरकानूनी कृत्य करने वालों पर सख्त कार्रवाई का प्रावधान होगा. अंतर जातीय विवाह के नाम पर अमरावती सहित राज्य में बड़ा स्कैंडल शुरू रहने की बात कही है.

    पोटे ने कहा कि अमरावती समेत महाराष्ट्र में अंतर जातीय विवाह के नाम पर एक बड़ा रैकेट सक्रिय है. जिसमें लव जिहाद का प्रमुख रूप से समावेश है. मेलघाट समेत अमरावती, अकोला व राज्य के अन्य शहरों व जिलों के निर्धन परिवार से संबंधित लड़कियों को अपने प्रेम जाल में फांस लिया जाता है. बहुचर्चित उमेश कोल्हे हत्याकांड के एक आरोपी ने इंदौर में बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित करने का कृत्य किया है. उसके खिलाफ मामले भी दर्ज हैं. इस तरह राज्य में अनेक उदाहरण हैं. अंतर जातीय विवाह के नाम पर स्कैंडल चल रहा है. इस पर रोक लगाना जरूरी है.

    गृहमंत्री फडणवीस से भी चर्चा

    पोटे के अनुसार माता-पिता अपने लालन-पोषण से लड़कियों को बड़ा करते हैं, लेकिन  लड़कियां अचानक भाग जाती है. लड़कियों को डरा-धमकाकर लव जिहाद के लिए टर्न करने का प्रयास किया जाता है. कुछ लोग यह अंतर जातीय विवाह लगा देते हैं. मैरेज रजिस्ट्रेशन के नाम पर दूकान चला रहे हैं. ऐसे गैर कृत्य करने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगाना अत्यंत आवश्यक हो गया है.

    इस संदर्भ में गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ चर्चा हुई है. इस पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध करने पर फडणवीस ने भी स्वीकृति दी है. जिस विधेयक के बारे में बात हो रही है. उसके लिए भाजपा के अनेक विधायक भी सहमत है. अंतर जातीय विवाह व खासकर लव जिहाद पर स्थायी प्रतिबंध लगाने के लिए पहल होनी चाहिए. प्रमुखता से इस विषय पर विधान परिषद में पार्टी के सभी विधायक सहमत  है.