BSNL service has been stalled in Gurupalli since 7 months
File Photo

Loading

करजगांव (सं). दिनों-दिन बदहाल होती जा रही बीएसएनएल की सेवाओं से करजगांव क्षेत्र के उपभोक्ता काफी परेशान हो चुके हैं. वहीं क्षेत्र में एक मात्र ब्रॉडबैंड सेवा देने वाली कंपनी होने के कारण उपभोक्ता मजबूरी में सेवा लेने के लिए बाध्य हो रहे हैं. इसमें से भी अधिकांश लोग ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा के लिए लैंडलाइन कनेक्शन ले रखे हैं. इसी प्रकार निजी कम्पनियों की तुलना में घटिया एवं महंगी सेवा के कारण मोबाइल उपभोक्ता निजी कम्पनियों का रूख कर चुके है. इसी प्रकार बीएसएनएल की तरंग एवं डब्ल्यूएलएल सेवा भी दम तोड़ चुकी है. सेवा में आ रही निरंतर गिरावट एवं शिकायतों के निराकरण में लापरवाही के कारण बीएसएनएल की सभी सेवाएं उपभोक्ताओं के लिए बेकार साबित हो रही है.

कैसे होगा डिजिटल इंडिया का सपना पूरा

एक ओर शासन संचार क्रांति के नाम पर इंटरनेट एवं मोबाइल सेवाओं के आधुनिकीकरण पर बड़ी-बड़ी योजनाएं घोषित कर रहा है. वहीं इन योजनाओं को संचालित करने वाली दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल उपभोक्ताओं को बुनियादी सुविधाएं भी उपलब्ध कराने में सक्षम नहीं है. सभी तरह के सरकारी व गैरसरकारी आवेदन ऑनलाइन की प्रक्रिया पूरी तरह प्रभावित हो रही है.

नहीं मिल रही ब्रॉडबैंड की सही स्पीड

फाइबर कनेक्शन के माध्यम से ब्रॉडबैंड सेवा का उपयोग करने वाले अधिकांश उपभोक्ता इंटरनेट की स्पीड कम होने को लेकर परेशान है. आए दिन केबल में फाल्ट आने तथा केबल कटने के कारण उपभोक्ताओं की परेशानी और बढ़ जाती है. तेज इंटरनेट के उपयोग के लिए ब्राडबैंड कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ता इंटरनेट की धीमी रफ्तार के कारण लगने वाले अधिक समय को लेकर  परेशान रहते हैं.

भूमिगत बिछे केबल की खराबी के कारण  फाइबर केबल सुविधा उपलब्ध कराई गई है. लेकिन केबल बदल गया परेशानी में कोई बदलाव नहीं आया. बल्कि फाइबर कनेक्शन का काम निजी ठेकेदार का होने पर बीएसएनएल कर्मचारी ठेकेदार पर धकेल देते है और ठेकेदार से बात करने पर ‘आदमी बाहर है’ के बहाने सुनने मिलते है. इंटरनेट परभावित होने पर बैंक पोस्ट ऑफिस ऑनलाइन सेवा केंद्र सभी तरह की सुविधा प्रभावित होती है. जिससे आम नागरिकों परेशानी का सामना करना पड़ता है.