Anganwadi Supervisor Exams

Loading

अमरावती. आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक पद के लिए गुरुवार को शहर के तक्षशिला पॉलिटेक्निक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने पहुंची महिला परीक्षार्थियों के पास विवाह प्रमाणपत्र नहीं होने के कारण परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया गया. लगभग 50 से 60 परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं देने से परीक्षा केंद्र पर कुछ देर के लिए काफी हंगामा हुआ. परीक्षार्थियों ने न्याय के लिए जिलाधिकारी कार्यालय का दरवाजा खटखटाया और परीक्षा को तत्काल रद्द करने की मांग की. महिलाओं ने सवाल उठाया कि समय पर विवाह प्रमाण पत्र कहां से मिलेगा जब परीक्षा आयोजित करने वाली आईबीपीएस ने विवाह प्रमाण पत्र के संबंध में परीक्षार्थियों को कोई पूर्व सूचना नहीं दी थी.

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक के पद के लिए भर्ती प्रक्रिया

जिला परिषद के तहत आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक के पद के लिए भर्ती प्रक्रिया राज्य भर में आयोजित की गई थी. आईबीपीएस के तहत इस पद के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये थे. गुरुवार को आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों की ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की गई. शहर के तक्षशिला पॉलिटेक्निक में भी परीक्षा का आयोजन किया गया. जहां उस्मानाबाद, लातूर, हिंगोली, बुलढाणा और कई अन्य जिलों से परीक्षार्थी महिला परीक्षा देने आई थी. लेकिन जिन महिलाओं के एडमिट कार्ड और पहचान पत्र पर अंतिम नाम अलग-अलग था, उनसे परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए परीक्षा केंद्र पर संबंधित अधिकारियों द्वारा उनके विवाह प्रमाण पत्र की मांग की गई थी.

परीक्षा से वंचित रह गए कई परीक्षार्थी

बिना प्रमाण पत्र वालों को प्रवेश से वंचित कर दिया गया. इससे परीक्षा केंद्र पर अफरा-तफरी मच गयी. इसलिए यहां पुलिस भी बुला ली गई. महिला परीक्षार्थियों के मुताबिक आईबीपीएस ने आवेदन स्वीकार करते समय किसी भी तरह से विवाह प्रमाणपत्र नहीं मांगा. प्रवेश से इनकार कर दिया गया, जबकि वही पहचान पत्र लाया गया था जिस पर आवेदन किया गया था. अत: उक्त परीक्षा को निरस्त कर पुनः परीक्षा लेने हेतु जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया.