8 दिनों में जमा करें फसल बीमा राशि, बैठक में विधायक अडसड के निर्देश

    Loading

    धामनगांव रेलवे (सं). कुदरती आपदा से आहात हुए किसानों के फसलों की बडे पैमाने पर हानि हुई है. फसल बीमा के प्रलंबीत प्रस्तावों पर 5 दिनों के भीतर कार्रवाई कर आनेवाले 8 दिनों के अंदर किसानों के खातों में उसकी राशी जमा करने के निर्देश विधायक प्रताप अडसड ने गुरूवार को समीक्षा बैठक में फसल बीमा कंपनी तथा संबंधित अधिकारियों को दिए है. स्थानीय पंचायत समिति भवन में राजस्व, कृषि बिमा तथा बैंक प्रतिनिधियों की संयुक्त बैठक विधायक अडसड ने ली. 

    6.50 करोड़ जमा

    तहसील के 9 हजार 678 में से 7 हजार 853 किसानों ने फसल नुकसान की शिकायत की थी. जिसमें से 4 हजार 251 किसानों की 6 करोड़ 50 लाख 65 हजार रुपये की राशि अनुदान खाते में जमा हुई. अपितु बाकी किसानों की राशि संबंधित किसानों के खातों में जमा नहीं हुई. किसी किसान के खाते में 2 हजार की राशि तो किसी किसान के खाते में 5 हजार की राशि जमा होने से किसान अचंभित हुआ है. जिससे भेदभाव जैसी स्थिति निर्माण होने की बात भी विधायक प्रताप अडसड ने बिमा कंपनी के प्रतिनिधियों को बताई. मार्च अंत तक के फसल बीमा निकालनेवाले किसानों को तो फसल बीमा की पूरी रकम मिलने की बीमा प्रतिनीधियों ने कहने के बाद विधायक प्रताप अडसड ने सीधा बीमा कंपनी से संपर्क कर बचे हुए किसानों के खाते में 8 दिनों के भीतर रकम खातों में जमा करने के निर्देश दिए.

    उन पटवारियों पर कार्रवाई करें

    दिवाली के पूर्व अतिवृष्टि की अनुदान राशि प्राप्त हो चुकी थी. लेकिन अनेक पटवारीयों ने पीडित किसानों की सूची में गलतीयां की जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ा और किसानों के खाते में इसी वजह से राशि जमा नहीं हो सकी. सरकार द्वारा अनुदान राशि भेजने पर भी जिन पटवारीयों ने कर्तव्यों में कोताही बरती की है. उन पर तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश तहसीलदार को दिये. साथ ही तहसील के घरकुल योजना की सूची की भी समीक्षा कर  बैंकों ने छोटे छोटे कामों के लिए किसानों को तकलीफ़ न देने की बात भी बैंक प्रतिनिधियों को कहीं. इस सभा में तहसीलदार वैशाख वाहुरवाघ, पंचायत समिती सदस्य राजकुमार केला, सहायक गुटविकास अधीकारी प्रवीण राठोड, तहसील कृषि अधिकारी राजेश वालदे, कक्ष अधिकारी प्रशांत जोशी एंव सभी बैंक तथा बीमा कंपनी के प्रतिनिधि उपस्थित थे.